सुपरमैनः कॉमिक्स का नया सुपरहीरो होगा बाइसेक्शुअल

bisexual

बाइसेक्शुअल’ यह सब तो आज भी भारत के लिए अनजान बना हुआ है सरकारी मान्यता तो मिल गई है लेकिन जमीनी हालात पर आज भी गैर सरकारी है।

‘नेशनल कमिंग आउट डे’ जो कि अमेरिका का समलैंगिक जागरूकता दिवस है। इस दिन डीसी कॉमिक्स ने ये एलान किया है कि उसका अगला सुपरमैन जॉन केंट बाइसेक्शुअल होगा।

कहानी ‘सुपरमैन: सन ऑफ़ ‘कल-एल’ का ही अगला हिस्सा है जॉन की कहानी। जो अपने पिता क्लार्क केंट की भूमिका को आगे बढ़ाएंगे।

इससे पहले इस कॉमिक्स के जरिए हाई स्कूल की शूटिंग से लड़ते हुए और शरणार्थियों के प्रत्यर्पण के खिलाफ़ प्रदर्शन करते हुए दिखाया गया था।

अब जॉन की दोस्ती गुलाबी बालों वाले, चश्मा लगाए एक रिपोर्टर जे के साथ दिखाई गई है। जिसमें जॉन और जे के बीच रोमांटिक रिश्ते दिखाए जाएंगे।

अमेरिका में जहां इस कॉमिक्स कि इस बात को लेकर आलोचना हो रही है वहीं सामाजिक कार्यकर्ता के मुताबिक यह विषय लोगों में जागरूकता लाएगा।

‘ट्रोल’ की ओर से के सोशल मीडिया पर दी गई प्रतिक्रियाओं को किनारा कर दी जाए तो कहानी को लेकर बेहतरीन प्रतिक्रिया मिली है।

कॉमिक्स के राइटर के अनुसार ”पिछले कुछ वर्षों में इस विषय को लेकर एक वास्तविक बदलाव आया है। दस साल पहले, पांच साल पहले यह विषय बात करने लायक नहीं होता था। इसे कहानी में डालना अधिक कठिन होता। लेकिन मुझे लगता है कि चीजें वास्तव में स्वागत योग्य तरीके से बदल गई हैं।”

ये भी पढ़ें: भारत और यूरोप समेत कई देशों पर आखिर क्यों मंडरा रहा ‘बिजली संकट’ का खतरा? जानिए कारण