comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeदुनियाSaudi Arab: सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, भारत से हज पर जाने वालों के लिए हटा ये प्रतिबंध

Saudi Arab: सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, भारत से हज पर जाने वालों के लिए हटा ये प्रतिबंध

Published Date:

Saudi Arab: कोरोना के कारण लगे प्रतिबंधों को हटाकर सऊदी अरब सरकार ने आज एक बड़ा फैसला लिया है, जिससे हज यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. सरकार ने साल 2023 के लिए अब हज यात्रा (Hajj Travel Rules) करने के लिए संख्या से प्रतिबंध हटा दिया है. यानि कि अब कोई भी तीर्थ यात्री हज की यात्रा करने के लिए जा सकता है, क्योंकि आयु सीमा का प्रतिबंध भी अब समाप्त कर दिया गया है.

भारत से भी लाखों की संख्या में लोग हज यात्रा के लिए जाते हैं जिनके लिए ये अच्छी खबर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल कोई प्रतिबंध न होने से आगामी सीज़न में सऊदी अरब में हज तीर्थयात्रियों की संख्या कोरोना महामारी के पहले के स्तर के बराबर होगी.

26 जून से हज यात्रा शुरू होने की उम्मीद

हज मंत्री ने जानकारी देकर बताया है कि सऊदी अरब 2023 में यात्रियों पर आयु सीमा सहित कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगा. बता दें कि हज सीजन 2023 में 26 जून से शुरू होने की उम्मीद है. हज यात्रा इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिसे सभी सक्षम मुसलमानों को कम से कम एक बार हज करने की आवश्यकता होती है. 

2020 में लागू किए गए थे प्रतिबंध

आपको ध्यान हो कि साल 2020 से कोरोना के कारण कई सारे प्रतिबंध लगा दिए गए थे. इस कारण सऊदी सरकार ने अपने निवासियों से भी केवल सीमित संख्या की अनुमति दे रखी थी. इसलिए पिछले साल तक केवल 18 से 65 वर्ष की आयु के वहीं लोग यात्रा कर पाए जो कि पूरी तरह से ठीक थे और पुरानी बीमारी से पीड़ित नहीं थे.

ये भी पढ़ें: प्रदर्शनकारियों में खौफ पैदा कर रही सरकार, स्ट्राइक करने वालों को 10 साल की जेल का ऐलान

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें