UAE: 18 महीने बाद आखिरकार मिली मास्क से ‘आजादी’, जानें नियम, नहीं तो देने पड़ेंगे ₹60 हजार रुपए

Corona mask
Representative image

पिछले 2 सालों से पूरी दुनिया कोरोना महामारी के कारण स्थगित हो चुकी है। इस बीच कई देश ने वैक्सीनेशन के आंकड़ों को लेकर इतिहास बनाया है। इसी देश में शामिल है संयुक्त अरब अमीरात। सिंगल डोज के मामले में देश पहले स्थान पर है। इसलिए बीते बुधवार को देश में लंबे समय के बाद मास्क नियमों में राहत दी गई। यह राहत देशवासियों को 18 महीनों के बाद मिली है।

इस राहत के साथ साथ कुछ जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य है। नहीं तो लंबा फाइन सरकार को भुगतान करना होगा। सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनकर व्यायाम करते समय, निजी वाहनों में यात्रा करते समय, स्विमिंग पूल और समुद्र के किनारे, बंद जगहों पर अकेले रहते समय, सैलून और ब्यूटी सेंटर्स पर और मेडिकल सेंटर्स पर अब मास्क पहनना अनिवार्य नहीं होगा।

मास्क संबंधी नियमों के उल्लंघन पर 3000 दिरहम यानी 60 हजार रुपए से ज्यादा का जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा लोगों को कम से कम दो मीटर की सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा।

अब तक करीब 92 फीसदी लोगों को वैक्सीन की एक खुराक दी जा चुकी है। वहीं 81 फीसदी लोग पूरी तरह से टीका लगवा चुके हैं। पिछले महीने शॉपिंग मॉल, सिनेमा और रेस्तरां की क्षमता को 80 फीसदी तक बढ़ा दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Corona Pandemic: इस वर्ष कोरोना के कारण कैसे निकलेगी जगन्नाथ रथ यात्रा? जानिए इसकी पौराणिक कथा