comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeदुनियाUnited Nation ने 7 महीने बाद ब्लैक लिस्ट में डाला लश्कर-ए-तैयबा के उपप्रमुख का नाम, जून में चीन ने लगाया था अड़ंगा

United Nation ने 7 महीने बाद ब्लैक लिस्ट में डाला लश्कर-ए-तैयबा के उपप्रमुख का नाम, जून में चीन ने लगाया था अड़ंगा

Published Date:

United Nation blacklists 150 Terrorist Organisations: संयुक्त राष्ट्र की ओर से अब तक पाकिस्तान आधारित या पाकिस्तान से संबंधित करीब 150 आतंकवादी संगठनों और व्यक्तियों के नाम ब्लैक लिस्ट में डाले जा चुके हैं, जिसमें सबसे नया नाम लश्कर-ए-तैयबा के उपप्रमुख अब्दुल रहमान मक्की का है, जिसे सुरक्षा परिषद की अलकायदा प्रतिबंध समिति ने आतंकवादी घोषित किया है.इस सूची में शामिल लोगों की संपत्ति जब्त करने, उन पर यात्रा और हथियार संबंधी प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है. इसके लिए भारत और उसके सहयोगी देश वर्षों से प्रयास कर रहे थे.

चीन ने नहीं किया वीटो पॉवर का प्रयोग

जमात उद दावा/लश्कर-ए-तैयबा के राजनीतिक मामलों के प्रमुख और लश्कर सरगना हाफिज मुहम्मद सईद के रिश्तेदार मक्की को वैश्विक आतंकवादियों की सूची में शामिल करने का प्रयास पाकिस्तान के करीबी सहयोगी चीन की ओर से 16 जून 2022 को भारत और अमेरिका के एक संयुक्त प्रस्ताव पर रोक लगाए जाने के सात महीने बाद सफल हुआ है क्योंकि इस बार बीजिंग ने अड़ंगा नहीं लगाया.

United Nations
Credit- Wikimedia Commons

किसी व्यक्ति या संगठन को 1267 प्रतिबंध समिति के तहत लिस्ट करने का फैसला सर्वसम्मति से लिया जाता है. 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने अलकायदा प्रतिबंध समिति बनाई है, जिसमें बतौर स्थायी सदस्य वीटो का अधिकार रखने वाला चीन एकमात्र देश था, जिसने मक्की को सूचीबद्ध करने की प्रक्रिया को बाधित किया था.

United Nation की ब्लैक लिस्ट में शामिल हैं ये संगठन

अलकायदा प्रतिबंध समिति की सूची के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की ओर से अब तक ब्लैक लिस्ट में डाले गए लगभग 150 आतंकवादी संगठन और व्यक्ति या तो पाकिस्तान आधारित हैं, या देश में उनके संबंध हैं या फिर वे पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा क्षेत्रों से संचालित होते हैं.

ब्लैक लिस्ट में पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के नेता और मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद, लश्कर के शीर्ष आतंकी कमांडर और 26/11 के मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता जकी-उर रहमान लखवी, पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद आतंकी संगठन के संस्थापक मसूद अजहर और भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान के बदले सुर! इंटरव्यू में PM शहबाज शरीफ बोले-‘भारत से युद्ध में हमने सीख लिया सबक’

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...