Volcano Blast: इंडोनेशिया में भयंकर रूप से फटा ज्वालामुखी, 13 की मौत और 98 घायल

Volcano Blast in Indonesia
Image Credits: Flickr

Volcano Blast: इंडोनेशिया (Indonesia) से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जानकारी मिली है इंडोनेशिया के सबसे घनी आबादी वाले इलाके द्वीप जावा में भयंकर रूप से ज्वालामुखी फट गया है. जिससे अब तक 13 लोगों की मौत हो गई है और 98 लोग इस हादसे में घायल बताए जा रहे हैं. ये घटना शनिवार रात की है. वहीं आसपास के गांव से लगभग 902 लोगों को वहां से सुरक्षित निकला गया है. इस हादसे के बाद से इलाके में हड़कंप मचा गया है.

मीडिया रिपोट्स से मिली जानकारी के मुताबिक ज्वालामुखी इस कदर फटा है कि वहां से काफी सारी मलवा गिरा है. जिससे कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है. इस कारण मलबे में दबे 10 लोगों को बाहर निकाला गया. वहीं आज यानि रविवार को इंडोनेशिया की आपदा शमन एजेंसी (बीएनपीबी) के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस हादसे में मरे 13 लोगों की शिनाख्त कर ली गई है.

ज्वालामुखी से 5 किमी दूर रहने की दी गई सलाह

वहीं हादसे को लेेकर भूगर्भीय सर्वेक्षण केंद्र के प्रमुख एको बुडी लेलोनो ने बताया है कि कई दिनों तक गरज चमक के साथ बारिश होने से 3,676 मीटर (12,060 फुट) सेमेरु के ऊपर के लावा गुंबद टूटा फिर अंत में यह गिर गया है. फिर उन्होंने बताया है कि ज्वालामुखी से निकलने वाली गैस और लावा का प्रवाह शनिवार को 800 मीटर दूर स्थित नदी तक गया. वहीं अब एजेंसी ने स्थानीय लोगों को ज्वालामुखी से 5 किलोमीटर दूर रहने की सलाह दी है.

इसके अलावा लुमाजांग जिला प्रमुख थोरिकुल हक ने बताया है कि ज्वालामुखी के फटने से निकली राख के घने गुब्बार से कई गांवों में अंधेरा छा गया. उन्होंने बताया कि कई सौ लोगों को अस्थायी आश्रयस्थलों या अन्य सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया गया है. अंधेरे के चलते लोगों को निकालने में दिक्कत हुई है.

Taliban ने महिलाओं की जबरन शादी पर लगाई रोक, किए नए आदेश जारी

ये भी पढ़ें: जानिए ओमिक्रॉन से क्यों खौफ में दुनिया, भारत की स्थिति कैसी?