क्या है हेट क्राइम? जिसके लिए भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट, स्टूडेंट्स शिकार होने से ऐसे बचें

Hate Crime

भारत के कई सारे स्टूडेंट्स कनाडा में पढ़ाई कर रहे हैं, जिनके लिए सरकार की ओर से एक सलाह जारी की गई है जिसमें कहा गया है कि वह भारत विरोधी गतिविधियों और हेट क्राइम (Hate Crime) से एकदम बचकर रहें. साथ ही यह भी कहा गया है कि खुद सतर्क रहें और अपने आसपास की गतिवधियों पर भी नजर रखें. ताकि आपको कोई हेट क्राइस का शिकार न बना सके .

दरअसल, विदेश मंत्रालय ने कनाडाई अधिकारियों से आग्रह कर कहा है कि वह हेट क्राइम के केस की जांच कर सख्त से सख्त कार्रवाई करें. क्योंकि अब तक हेट क्राइम जैसे अपराधों को अंजाम देने वाले अपराधियों को सजा नहीं दी गई है.

क्या होता है हेट क्राइम?

हेट क्राइम देश के लिए काफी खतरनाक होता है क्योंकि इसमें कई तरह के क्राइम शामिल होते हैं, जैैसे कि धर्म को लेकर भड़काना, मानसिक उत्पीड़न समेत कई प्रकार के अपराध शामिल हैं. क्योंकि पिछले दिनों में कनाडा के अंदर भारत विरोधी काफी सारे मामले सामने आए हैं, जिस पर कनाडा सरकार की ओर से कोई एक्शन भी लिया गया है जिसके कारण ही सरकार ने यह सलाह जारी की है.

इस तरह मिलेगी भारतीय दूतावास से मदद

दरअसल, भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) ने स्टूडेंस और अन्य भारतीयों से कहा है कि भारतीय नागरिक और छात्र ओटावा में भारतीय उच्चायोग या टोरंटो और वेंकूवर में महावाणिज्य दूतावास के साथ संबंधित वेबसाइट या मदद पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. जिसके बाद किसी भी आपात स्थिति में कनाडा के अंदर भारतीय नागरिकों से संपर्क कर उन्हें जरूरी मदद मिलेगी.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

1.सबसे पहले आपको मदद पोर्टल madad.gov.in पर जाना होगा.

2. फिर होम पेज पर आपको दो लिंक मिलेंगे Grievant Registration और Registration of Indian Students Abroad.

3. इसके बाद अगर आप शिकायत रजिस्टर करना चाहते हैं तो सीधे ग्रीवांट वाले ऑप्शन पर जाएं और अगर अपनी सुरक्षा के लिए रजिस्टर कर रहे हैं दो इंडियन स्टूडेंट्स वाले लिंक पर जाना होगा.

4. बस फिर मांगी गई सारी जानकारी देकर अपना रजिस्टर कर लें. जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी एक एक्टिवेशन लिंक और फोन पर एक ओटीपी आएगा. जिससे आप अपना अकाउंट सक्रिय कर लें.

ये भी पढ़ें: जब पीएम मोदी ने विदेश मंत्री को आधी रात फोन कर पूछा-‘जागे हो’, जयशंकर ने बताई अफगान की कहानी