दिवाली 2021 तक भारत में लॉन्च होने वाली 10 अपकमिंग कारें

Image credit: fotor.com

इस साल के दिवाली सीजन से पहले भारत में लॉन्च होने वाले शीर्ष दस अपकमिंग गाड़ियां

लॉकडाउन के कारण कई नई कारों के लॉन्च में देरी हुई है। हालांकि, चीजें अब धीरे-धीरे लेकिन लगातार सुधरती दिख रही हैं, और वाहन निर्माता अब अपने आने वाले वाहनों को लॉन्च के लिए तैयार कर रहे हैं।

यहां, हमने दस वाहनों को सूचीबद्ध किया है जो इस साल दिवाली से पहले जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है।

न्यू-जेन मारुति सेलेरियो (New Gen Maruti Celario)

(मारुति सुजुकी सेलेरियो के न्यू-जेनरेशन मॉडल पर काफी समय से काम कर रही है। सड़क परीक्षणों के दौरान कार को कई बार अपग्रेड किया गया है, और आने वाले महीनों में बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है।
नेक्स्ट-जेन सेलेरियो से मौजूदा मॉडल के समान 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन (68 पीएस और 90 एनएम) को आगे ले जाने की उम्मीद है, और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन (83 पीएस और 113 एनएम) विकल्प भी पेश किया जा सकता है।

हुंडई अल्काज़री (Hyundai Alcazar)

Image credit: hyundai.com

Hyundai जून 2021 में भारतीय बाजार में अपनी Creta-आधारित 7-सीटर SUV – Alcazar – लॉन्च करेगी। वाहन दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगा – एक 2.0-लीटर पेट्रोल (159 PS / 192 Nm) और एक 1.5-लीटर टर्बो-डीजल।

क्रेटा की तुलना में डीजल पावरप्लांट को बेहतर स्थिति में पेश किया जाएगा। दोनों इंजन दो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ उपलब्ध होंगे – एक 6-स्पीड मैनुअल और एक 6-स्पीड ऑटोमैटिक।

3.महिंद्रा एक्सयूवी700 ( Mahindra XUV700)

Image credit: auto.mahindra

Mahindra & Mahindra इस साल अक्टूबर में भारत में अपना XUV500 रिप्लेसमेंट XUV700 नाम से लॉन्च करेगी। उम्मीद की जा रही है कि नए मॉडल में मौजूदा XUV500 की तुलना में स्पेस, कंफर्ट, फीचर्स- सब कुछ ज्यादा होगा।

इंजन ऑप्शन में 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल मिल और 2.2-लीटर टर्बो-डीजल मोटर शामिल होंगे जबकि ट्रांसमिशन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल होंगे।

स्कोडा कुशाक (Skoda Kushaq)

Image credit: skoda.co.in

स्कोडा कुशाक वीडब्ल्यू ग्रुप की पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी है, और यह जून 2021 में हमारे बाजार में बिक्री के लिए जाएगी। यह ‘एमक्यूबी ए0 इन’ प्लेटफॉर्म पर आधारित है, और यह दो पावरप्लांट वेरिएंट के साथ उपलब्ध होगी।

पहला 1.0 लीटर टीएसआई पेट्रोल मोटर (115 पीएस/175 एनएम) है, जो 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा। दूसरा विकल्प 1.5L TSI पेट्रोल मोटर (150 PS/250 Nm) है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड DSG के बीच एक विकल्प मिलेगा।

न्यू-जेन स्कोडा ऑक्टेविया (Skoda Octavia)

Image credit: skoda.co.in

स्कोडा जून में भारतीय बाजार में Next-Gen के ऑक्टेविया को भी पेश करेगी। हमारे देश में सेडान का उत्पादन शुरू हो चुका है।

कार को केवल एक इंजन विकल्प के साथ पेश किए जाने की संभावना है – एक 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल यूनिट (190 PS/320 Nm), जिसे केवल 7-स्पीड DSG के साथ जोड़ा गया है।

वोक्सवैगन ताइगुन (Volkswagen Taigun)

Image credit: volkswagen.co.in

वोक्सवैगन इस साल की दूसरी छमाही में भारत में एक बिल्कुल नई एसयूवी लॉन्च करेगी, जिसका नाम ‘ताइगुन‘ होगा। यह आगामी मॉडल स्कोडा कुशाक के समान ‘MQB A0 IN’ प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा।

VW Taigun को भी स्कोडा के समान दो इंजन के ऑप्शन मिलेंगे – एक 1.0L टर्बो-पेट्रोल और एक 1.5L टर्बो-पेट्रोल – साथ ही समान गियरबॉक्स विकल्प के साथ मिलेगा।

वोक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट (Tiguan Facelift)

वोक्सवैगन आने वाले महीनों में हमारे बाजार में टिगुआन फेसलिफ्ट (5 सीटर) पेश करने की भी योजना बना रहा है। पिछले मॉडल की तरह, फेसलिफ़्टेड Tiguan सीमित संख्या में CBU इम्पोर्ट होगी।

फेसलिफ़्टेड टिगुआन को 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा, जो क्रमशः 190 PS और 320 Nm का पीक पावर और टॉर्क उत्पन्न कर सकता है, जिसे 7-स्पीड DSG के साथ जोड़ा गया है।

एमजी एस्टोर (MG ASTOR)

पिछले साल 2020 ऑटो एक्सपो में, एमजी मोटर ने जेडएस एसयूवी के पेट्रोल-संचालित माडल पेश किया था , जिसे अब तक देश में ईवी के रूप में पेश किया गया है। ZS के ICE संस्करण को Astor कहा जा सकता है, और यह देश में Hyundai Creta और Kia Seltos को टक्कर देगा।

कार में 1.5-लीटर नैचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल और साथ ही 1.3-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन हो सकते हैं। पहला लगभग 120 पीएस और 150 एनएम उत्पन्न कर सकता है, जबकि बाद वाले को 163 पीएस / 230 एनएम पर रेट किया जा सकता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में संभवतः एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स, साथ ही एक वैकल्पिक स्वचालित शामिल होगा।

टाटा एचबीएक्स (TATA HBX)

टाटा वर्तमान में एक नई माइक्रो-एसयूवी लॉन्च करने पर काम कर रही है, 2020 ऑटो एक्सपो में एचबीएक्स माडल को हॉर्नबिल नाम दिया जाएगा।

माइक्रो एसयूवी टाटा की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज पर आधारित होगी और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हरमन-सोर्स्ड प्रीमियम साउंड सिस्टम जैसी सुविधाओं से लैस होगी। इसे टियागो, टिगोर और अल्ट्रोज़ के समान 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन (86 पीएस/113 एनएम) के साथ जोड़ा जाएगा। ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड एमटी और एक वैकल्पिक स्वचालित गियरबॉक्स शामिल होगा।

ऑडी ई-ट्रॉन (Audi E-Tron)

Image credit: audi.com

ऑडी ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी के इस साल जून में भारतीय बाजार में आने की उम्मीद है। यह 95 kWh बैटरी पैक द्वारा संचालित होगा, जिसे दो इलेक्ट्रिक मोटरों से जोड़ा जाएगा।
ऑडी एक लग्जरी कार कंपनी है तो इसके सेग्मेंट की तुलना अन्य गाड़ियों से नहीं की जा सकती है। ऑडी अपनी स्टाइल और पॉवर को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है, नई ऑडी ई-ट्रॉन भी इसी सेग्मेंट का एक अपग्रेडेड हिस्सा होगी।

यह भी पढ़ें: 2022 तक लॉन्च होगी 5 डोर वाली महिंद्रा थार