comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोBajaj Chetak: आखिर क्यों 50 साल बाद भी लोगों की जुबान पर बजाज चेतक का नाम, अभी जानें पूरी कहानी

Bajaj Chetak: आखिर क्यों 50 साल बाद भी लोगों की जुबान पर बजाज चेतक का नाम, अभी जानें पूरी कहानी

Published Date:

Bajaj Chetak: Bajaj Auto के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें देश में खूब पसंद किया जाता है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कंपनी के ऐसे बेहतरीन स्कूटर के बारे में जिसे देश में कई दशकों से पसंद किया जा रहा है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि Bajaj Chetak कंपनी का सबसे बेहतरीन स्कूटर माना जाता है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस स्कूटर को पिछले 50 साल से भी ज्यादा से इस स्कूटर को पसंद किया जा रहा है. आज भी इस स्कूटर को देश में खूब पसंद किया जा रहा है. अब आपको बताते हैं कि इस स्कूटर को इतना ज्यादा पसंद करने का क्या कारण हैं. साथ ही आपको बता दें कि कंपनी ने हालही में अपना Chetak Electric को भी भारतीय मार्केट में लॉन्च कर दिया है.

Bajaj Chetak

आपको बता दें कि Bajaj Chetak को देश में पहली बार 1972 में लॉन्च किया गया था. हालांकि दौर के साथ बाइक्स के आ जाने से कंपनी ने अपने इस स्कूटर को सन 2006 में बंद कर दिया था. लेकिन अब फिर से इस स्कूटर को मार्केट में उतारा गया है. चेतक ही कंपनी को फिर से दौड़ में आगे लेकर आ जा रहा है. स्विट्जरलैंड की स्पोर्ट्स बाइक निर्माता कंपनी KTM ने हाल ही में चेतक के इलेक्ट्रिक अवतार को यूरोपीय देशों में बेचने का फैसला किया है. स्विस स्पोर्ट्स बाइक निर्माता केटीएम की बजाज ऑटो के साथ मैन्युफैक्चरिंग पार्टनरशिप है.

Bajaj Chetak
Image Credit- Bajaj Auto

बजाज ऑटो (Bajaj Auto) और केटीएम (KTM) की साझेदारी

अब आपको बता दें कि बजाज ऑटो ने केटीएस के साथ हाथ मिलाया है. दोनों कंपनियों की बीच पार्टनरशिप अक्टूबर 2007 में शुरू हुई थी और पहली बाइक को 2011 में लॉन्च किया गया था. इस पार्टनरशिप के तहत बजाज अब तक 10 लाख केटीएम बाइक बाइक बना चुकी हैं जिसमें से 5 लाख सिर्फ भारत में बेची गई हैं. बजाज ऑटो ने चेतक के इलेक्ट्रिक अवतार को अक्टूबर 2019 में लॉन्च किया था. कंपनी अब तक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 24,000 से ज्यादा यूनिट्स बेच चुकी है.

Bajaj Chetak
Image Credit- Bajaj Auto

Bajaj Chetak Variant

बजाज चेतक एक इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 1 वेरिएंट और 6 कलर में उपलब्ध है. बजाज चेतक अपने मोटर से 3800 वाट पावर जनरेट करता है. फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक के साथ बजाज चेतक दोनों टायरों में कम्बाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है.

Bajaj Chetak Battery And Range

कंपनी ने अपने इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक 3kWh IP67 रेटेड लिथियम-आयन बैटरी से लैस है. इसके मोटर की पावर रेटिंग 16 Nm पीक टॉर्क के साथ 4kW और 3.8kW है. स्कूटर में दो ड्राइव मोड्स स्पोर्ट और इको मिलते हैं. स्कूटर में 95km की सिंगल चार्ज रेंज मिल जाती है. बजाज का दावा है कि बैटरी की लाइफ करीब 70,000 किमी है.

Bajaj Chetak Price

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने अपने इस बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर कि शुरुआती एक्स शोरुम कीमत करीब 1.49 लाख रुपए रखी है. इसके साथ ही इस स्कूटर को खरीदने के लिए कंपनी से जुड़ी बैंक आपको एक जबरदस्त फाइनेंस प्लान भी ऑफर कर सकती है. कंपनी ने अपने इस नए स्कूटर को आज के युवाओं की जरुरत को देखते हुए तैयार किया है. इसीलिए आज ही बजाज चेतक को लोगों द्वारा आज ही खूब पसंद किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: Bajaj Auto जल्द ही मार्केट में अपनी क्यूट कार करेगी लॉन्च, स्टाइलिश लुक के साथ Tata Nano की आ जाएगी याद

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें