comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCar Insurance लेते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना मिल सकता हैं आपको धोका!

Car Insurance लेते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान, वरना मिल सकता हैं आपको धोका!

Published Date:

अपनी गाड़ी को किसी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदा के नुकसान से बचाने के लिए इंश्योरेंस होना जरूरी है. इसके अलावा कानूनी तौर पर भी कार इस्तेमाल करने के लिए इसका इंश्योरेंस होना अनिवार्य है. बाजार में ढेर सारी कार इंश्योरेंस कंपनियां मौजूद हैं. आप अपने लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन कार बीमा ले सकते हैं. इसके अलावा नई कार खरीदते समय भी डीलरशिप अपने हिसाब से कार इंश्योरेंस सजेस्ट कर देती है. लेकिन कार इंश्योरेंस पॉलिसी आपको एजेंट के नहीं, अपने हिसाब से लेनी चाहिए. यहां हम आपको 5 पॉइंट्स समझा रहे हैं, जिन्हें जानकर आपके लिए कार इंश्योरेंस चुनना आसान हो सकेगा. 

समझे ये 5 पॉइंट्स

  1. इस अंतर को समझें बीमा मुख्यत: दो प्रकार- थर्ड पार्टी इंश्योरेंस और कॉम्प्रिहेंसिव (Comprehensive) इंश्योरेंस में बांटा गया है. थर्ट पार्टी इंश्योरेंस में दुर्घटना के समय सामने वाले व्यक्ति, उसके वाहन और संपत्ति को कवर किया जाता है. आपको और आपकी कार को नहीं. जबकि कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस में आपके वाहन और आपको भी कवर किया जाता है. 
  2. IDV को चेक करेंइंश्योरेंस पॉलिसी में बताई गई IDV (इंश्योर्ड डिक्लेयर्ड वैल्यू) को चेक करें. इसका मतलब उस रकम से होता है, जो आपको कार चोरी होने या पूरी तरह से डैमेज होने की स्थिति में दी जाती है. यह जितनी ज्यादा होगी, आपके लिए उतना अच्छा है. लेकिन इसका सीधा असर इंश्योरेंस प्रीमियम पर पड़ता है. 
  3. प्रीमियम रेट की जांच करेंकोई भी कार बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले इसके प्रीमियम रेट को समझ लें. अगर आप बेहद सस्ता बीमा लेने जा रहे हैं, तो यह भी मानकर चलिए कि इसमें सुविधाएं भी कम मिलेंगी. 
  4. CSR (क्लेम का सेटलमेंट रेशियो) देखें CSR (क्लेम का सेटलमेंट रेशियो) बताता है कि जिस कंपनी की इंश्योरेंस आप ले रहे हैं, उसने एक साल में कितने क्लेम का निपटान किया है. अगर यह अनुपात अच्छा है, तभी उस कंपनी का इंश्योरेंस खरीदें.
  5. ऑनलाइन बीमा तुलनाअगर आपने कोई बीमा पॉलिसी चुनी है, तो उसे फाइनल करने से पहले एक बार दूसरी पॉलिसी के साथ तुलना जरूर करें. ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां आपको कंपैरिजन देखने को मिल जाएगा. सभी बीमा पॉलिसी के प्रीमियम, आईडीवी, और अन्य सुविधाओं की एक साथ तुलना करें. इसके बाद ही सही बीमा पॉलिसी चुनें.

इसे भी पढ़े: Electric Bikes and Scooters: Electric टू व्हीलर्स के लिए बुरी खबर, सरकार का यह फैसला पड़ेगा भारी,जानें डिटेल्स

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Daily update : सोने चाँदी का ताज़ा भाव और सर्राफा बाज़ार का हर अपडेट

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...