comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोCar Tyre: अपनाए ये बेहतरीन टिप्स आपके गाड़ी के टायर की उम्र हो जाएगी लंबी, बस इन बातों का रखे ख्याल

Car Tyre: अपनाए ये बेहतरीन टिप्स आपके गाड़ी के टायर की उम्र हो जाएगी लंबी, बस इन बातों का रखे ख्याल

Published Date:

टायर कार में सबसे अहम भूमिका निभाता है. अगर आपके गाड़ी के टायर की कंडीशन अच्छी होती है तो परफॉर्मेंस और माइलेज दोनों ही बेहतर रहती है. लेकिन समय के साथ-साथ गाड़ी के टायर घिस जाते हैं जिसका साफ असर गाड़ी के कंडिशन और माइलेज पर पड़ता है. इसके कारण लोगों को टायर्स बदलने की जरूरत पड़ती है. लेकिन आप टायर के उम्र को बढ़ाने के लिए इन टिप्स को अपना सकते है. जिसके कारण आपके कार के टायर्स की लाइफ बढ़ सकती है. चलिए आपको इसके बारे में बताते है.

टायर्स को आपस में बदलते रहें

टायर को समय-समय पर स्विच करते रहना चहिए. अगर आप चाहते हैं आपकी कार के टायर लंबे समय तक चले तब आपको इसे अपना लेना चहिए. आपको प्रत्येक 5000 किलोमीटर के बाद अपनी कार के टायर्स को आपस में बदल देना चाहिए. आप आगे के टायर्स को पीछे और पीछे के टायर्स को आगे फिट करवा लेना चहिए. ऐसा करने से आपके टायर्स लंबे समय तक चलेगें.

अगर आप अपनी गाड़ी के टायर्स के लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो व्हील बैलेंसिंग और अलाइनमेंट का खास ख्याल रखें. व्हील बैलेंसिंग और अलाइनमेंट के खराब होने से टायर समय से पहले ही घिसने लगता है. आपको बता दे जब आपकी कार 10,000 किलोमीटर तक चल जाती है तब आपका टायर का एलाइनमेंट करवा लेना चहिए. ऐसा करने से टायर की लाइफ बढ़ जाती है.

इन बातों का खास ख्याल

अगर आप एक गाड़ी के मालिक है तो आपको कई बातों का ख्याल रखना चहिए. कार को चलाने से पहले एक बार एयर प्रेशर की जांच जरूर कर ले. इसके साथ ही हर 15 दिन में टायर की परत और साइड वॉल की भी जांच करते रहे. अगर टायर में कोई दिक्कत आ रही है या वो कट गया है या फिर कोई दरार नजर आ रही है तो आपको टायर को तुरंत मैकेनिक से दिखा लेना चहिए. वरना आपको बीच रास्ते में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़े: Honda Activa में मिल रहा बेहतरीन ऑफर, जल्द देखें ये धांसू डिस्काउंट, बार-बार नहीं मिलता ऐसा मौका!

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Axar Patel Wedding: एक दूजे के हुए अक्षर और मेहा, वीडियो में देखें शादी की पूरी रस्में

Axar Patel Wedding: टीम इंडिया के ऑलराउंडर अक्षर पटेल (Axar...

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...