Endeavour, Gloster, Fortuner, Alturas जैसी फुल में फुल-साइज SUV की सेल्स में प्रतिस्पर्धा

Image credit: fordindia

Ford Endeavour ने मई 2021 में 263 यूनिट की बिक्री पोस्ट की, जबकि 2020 में इसी अवधि के दौरान 122 यूनिट्स की बिक्री 115 प्रतिशत की वृद्धि के साथ हुई थी। Endeavour इकलौती फुल-साईज SUV रही है जिसने मई 2021 तक पीछले साल की तुलना में ज्यादा सेलिंग हुई है।

Image credit: fordindia

फुल-साइज़ SUV सेगमेंट में हमेशा Toyota Fortuner ही होती है जो Ford Endeavour से आगे रहती है. हालांकि, पिछले तीन महीनों में एडवरस् मार्केट की वजह से पूरे ऑटोमोटिव सेक्टर को बिक्री में भारी गिरावट का सामना करना पड़ा है क्योंकि भारत भर के अधिकांश राज्यों ने खुदरा बिक्री और रसद के साथ प्रतिबंध लगा दिया है।

अपनी तीसरी लहर में स्वास्थ्य संकट के फिर से उबरने के साथ, सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों में बड़े पैमाने पर बाधा उत्पन्न हुई है और ग्राहक वर्तमान में अपने उत्पादों की ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं यदि आवश्यक हो। सेमीकंडक्टर की कमी का मुद्दा भी कार उत्पादन को कम कर रहा है और इस प्रकार मई 2021 में बिक्री संख्या काफी हद तक अनिश्चित रही है।

ऑटो सेक्टर को इस साल के बाद के चरणों में 2020 के समान फैशन में एक मजबूत वसूली करने की उम्मीद है और नए उत्पाद सकारात्मक खरीदारी भावनाओं को भुनाने के लिए पाइपलाइन में इंतजार कर रहे हैं जो आम तौर पर त्योहारी सीजन की अवधि के दौरान उपभोक्ताओं के बीच मौजूद होते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अगले दो वर्षों में कई नई एसयूवी आ रही हैं।

फुल-साइज़ SUV सेगमेंट में, Ford Endeavour 263 यूनिट्स के साथ शीर्ष पर रही, जबकि 2020 में इसी अवधि के दौरान 122 यूनिट्स के साथ 115 प्रतिशत YoY वॉल्यूम में वृद्धि हुई थी। MG Gloster 129 यूनिट के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि Hyundai Tucson 74 यूनिट की बिक्री के साथ तीसरे स्थान पर रही। टोयोटा फॉर्च्यूनर केवल 15 यूनिट ही डिस्पैच कर पाई।

चौथे स्थान पर रहने वाली जापानी 7-सीटर एसयूवी ने 94 प्रतिशत नकारात्मक बिक्री वृद्धि दर्ज की क्योंकि मई 2020 में 267 इकाइयों को पोस्ट किया गया था। महिंद्रा की Alturas G4 मई 2021 के महीने में 9 इकाइयों के साथ पांचवें स्थान पर रही। BSVI अनुपालन इसुजु MU-X भारतीय बाजार में हाल ही में मामूली बदलाव के साथ पेश किया गया था।

Jeep India कंपास पर आधारित एक 7-सीटर एसयूवी पर काम कर रही है और इसके अगले साल लॉन्च होने की उम्मीद है। यह एक 2.0-लीटर चार-सिलेंडर डीजल इंजन द्वारा संचालित होगा जो लगभग 200 हॉर्स पावर का मंथन करेगा, और अधिक संभावना है कि इसे छह-स्पीड मैनुअल या टॉप-स्पेक ट्रिम्स में 4WD के साथ नौ-स्पीड ऑटो के साथ जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: Old Car City के अंदर है दुनिया की सबसे बड़ी पुरानी कार का जंकयार्ड