सारे कागज होने के बावजूद कट जाएगा 2 हजार रुपए का chalaan, अभी जानिए आ गया ये नया नियम

traffic rule chalaan

देश में अगर आपके पास आपकी गाड़ी के सभी कागज हैं फिर भी आपका chalaan कट जाएगा. जी हां दरअसल आपको बता दें कि हालही में एक New traffic rule लागू किया गया है. जिससे अगर आपके पास गाड़ी के सारे कागज मौजूद हैं लेकिन फिर भी ट्रैफिक पुलिस आपका 2 हजार रुपए तक का चालान काट सकती है. दरअसल आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप ट्रैफिक पुलिस के जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. और उसके सामने तुर्रम खां बनने की कोशिस कर रहे हैं. तो Motor Vehicle Act 179 MVA के तहत पुलिस आपका 2 हजार रुपए का chalaan काट सकती है. इसके साथ ही आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

नियम का पालन करने से नहीं कटेगा chalaan

आपको बता दें कि New Traffic Rules के मुताबिक हेलमेट पहनने पर भी 2000 रुपये का chalaan काटा जा सकता है. मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार यदि आपने मोटरसाइकिल, स्कूटर चलाते समय हेलमेट की पट्टी नहीं पहनी है तो नियम 194D MVA के अनुसार आपका 1000 रुपए का चालान और यदि आपने खराब हेलमेट पहना है तो आपका 1000 रुपए 194D के अनुसार MVA चालान काटा जा सकता है. ऐसे में हेलमेट पहनने के बावजूद नए नियमों का पालन नहीं करने पर 2000 रुपए का chalaan करना पड़ सकता है.

CHALAAN

इसके साथ ही आप echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं. चेक Challan स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर का विकल्प मिलेगा. वाहन संख्या के विकल्प का चयन करें. पूछी गई आवश्यक जानकारी भरें और ‘विवरण प्राप्त करें’ पर क्लिक करें.

अब चालान की स्थिति दिखाई देगी. इसीलिए सड़क पर चलने से पहले सभी ट्रैफिक नयमों के बारे में जानकारी होनी अति आवश्यक है.

यह भी पढ़ें: बस 1 दिन बाद Toyota की ये धांसू कार मचाएगी मार्केट में गर्दा, गजब के फीचर्स के साथ कीमत होगी बेहद कम