comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोElectric Cars Auto Expo 2023: इस साल इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रहा बोलबाला, स्टाइलिश लुक और धांसू फीचर्स से जाती दिल, देखें पूरी लिस्ट

Electric Cars Auto Expo 2023: इस साल इन इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रहा बोलबाला, स्टाइलिश लुक और धांसू फीचर्स से जाती दिल, देखें पूरी लिस्ट

Published Date:

Electric Cars Auto Expo 2023: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार्स मौजूद हैं जिन्हें देश की जनता खूब पसंद करती है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी शानदार इलेक्ट्रिक कार्स के बारे में जिन्होंने इस साल ऑटो एक्सपो 2023 में धमाल मचा दिया है. जी हां दरअसल आपको बता दें कि Auto Expo 2023 में इलेक्ट्रिक कार्स का काफी बोलबाला रहा. साथ ही इनमें से कई गाड़ियां जल्द ही भारतीय मार्केट में लॉन्च भी होने जा रही हैं. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं इन्हीं गाड़ियों के बारे में जिन्होंने इस साल अपने फीचर्स और लुक से सभी लोगों को काफी आकर्षित किया है. आपको बता दें कि इस लिस्ट में Tata Motors से लेकर MG Motors तक की गाड़ियां शामिल हैं.

BYD Seal EV Electric Cars Auto Expo 2023

आपको बता दें कि इस साल ऑटो एक्सपो 2023 में चाइनीज कार निर्माता कंपनी BYD ने अपनी बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार Seal EV से पर्दा उठाया है. इसके साथ ही कंपनी ने बताया है कि इस कार को कंपनी इस साल के अंत तक भारतीय मार्केट में लॉन्च कर सकती है.

Image Credit- BYD

साथ ही आपको बता दें कि इस कार में आपको बेहतरीन फीचर्स के साथ ही जबरदस्त स्टाइलिश लुक भी देखने को मिल जाएगा. आपको बता दें कि इसमें 15.5-इंच की बड़ी रोटेटिंग टचस्क्रीन के साथ एक बहु-स्तरित डैशबोर्ड मिलता है. जो आपके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को और मजेदार बना देता है. साथ ही आपको बता दें कि सील ईवी को दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं, 61.1kWh और 82.5kWh. बड़ें बैटरी के साथ कंपनी के ये कार करीब 700 किमी तक का रेंज देने में सक्षम होगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल कंपनी ने अभी तक इसकी कीमत से पर्दा नहीं उठाया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसे करीब 70 लाख रुपए तक कि शुरुआती एक्स शोरुम कीमत में मार्केट में उतार सकती है.

Hyundai Ioniq 6

Hyundai Motors ने भी इस मेले में अपनी एक बेहद ही धांसू इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है. आपको बता दें कि कंपनी की Ioniq 5 को लॉन्च करने के साथ ही कंपनी ने अपनी Ioniq 6 को भी मार्केट में शोकेस किया है. Hyundai का कहना है कि Ioniq 6 में विंग मिरर के स्थान पर फ्लश डोर हैंडल और कैमरों को फिट किया गया है. अंदर की तरफ Ioniq 6 में Ioniq 5 के समान एक फ्लैट सेंटर कंसोल और डैशबोर्ड उपलब्ध कराया गया है.

Electric Cars Auto Expo 2023
Image Credit- Hyundai

साथ ही इस इलेक्ट्रिक कार में भी दो बैटरी मिलती है. एंट्री-लेवल 53kWh और बड़ा 77kWh. सिंगल-मोटर RWD सेट-अप मानक है वहीं टॉप वेरिएंट में डुअल-मोटर AWD विकल्प मिलता है. डुअल-मोटर सेट-अप के साथ Ioniq 6 320hp और 605Nm बनाता है. कंपनी की ये कार आपको करीब 614 किमी तक की धांसू रेंज देने में भी सक्षम है. हालांकि कंपनी ने कीमतों से अभी तक पर्दा नहीं उठाया है.

MG Motors MG 4 EV

MG Motors ने इस साल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में काफी तहलका मचाया है. आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी बहुप्रतिक्षित इलेक्ट्रिक कार एमजी 4 से पर्दा उठाया है. आपको बता दें कि इस कार का लुक ZS EV SUV से काफी मिलता जुलता है. MG4 EV में 360-डिग्री कैमरा, हवादार फ्रंट सीट और ADAS तकनीक जैसी सुविधाओं सुसज्जित की गई हैं जिससे कार का लुक और डिजाइन और भी स्टाइलिश लगता है. MG4 में दो बैटरी पैक दिया गया है. 51kWh और 64kWh.

Electric Cars Auto Expo 2023
Image Credit- MG Motors

51 किलोवॉट 170hp पॉवर जनरेट करता है. वहीं 64 किलोवॉट 203hp पैदा करने में सक्षम है. MG का दावा है कि छोटा बैटरी पैक 350km तक की रेंज दे सकती है. जबकि बड़ी बैटरी आपको करीब 452 किमी तक की धांसू रेंज प्रदान करने में सक्षम होगी. हालांकि कंपनी ने अपनी इस कार की कीमतों से पर्दा नहीं उठाया है. लेकिन इसे जल्द ही भारतीय मार्केट में भी लॉन्च किया जा सकता है.

Tata Tiago EV Blitz

Tata Motors ने भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में काफी धमाल मचाया है. कंपनी ने अपनी एक बेहद किफायती कार Tiago EV Blitz से पर्दा उठा दिया है. ईवी हैचबैक के पावरट्रेन के बारे में बहुत अधिक विवरण नहीं दिया गया हैं लेकिन ब्लिट्ज को अपने स्पोर्टिंग कैरेक्टर को बढ़ाने के लिए कॉस्मेटिक अपग्रेड मिलता है. इसमें हेडलैम्प्स के नीचे एक ऑल-ब्लैक ट्रिम और क्लोज्ड-ऑफ़ ग्रिल है. इसमें ऑल-ब्लैक एलॉय और एक ब्लू बोल्ट मोटिफ भी है. फ्रंट ग्रिल, फ्रंट डोर और टेलगेट पर EV बैज भी दिया गया है.

Electric Cars Auto Expo 2023
Image Credit- Tata Motors

कंपनी की ये कार आपको करीब 300 किमी तक की रेंज भी प्रदान करा सकती है. हालांकि कंपनी ने कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि कंपनी इसे करीब 10 लाख रुपए तक कि शुरुआती एक्स शोरुम कीमत में लॉन्च कर सकती है. इसे 2024 की शुरुआत में मार्केट में लॉन्च किया जाएगा.

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki India भी इस लिस्ट में शुमार है. आपको बता दें कि कंपनी ने अपनी बहुप्रतिक्षित इलेक्ट्रिक कार eVX से इस ऑटो एक्सपो 2023 में पर्दा उठा दिया है. इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 4.3 मीटर लंबी और 1.8 मीटर चौड़ी है. यह लगभग 1.6 मीटर लंबी है. सुजुकी का कहना है कि कार में 60 kWh की बैटरी होगी. साथ ही ये कार आपको करीब 550 किमी तक की धांसू रेंज उपलब्ध कराने में भी सक्षम होगी. कंपनी की इस कार की शुरुआती एक्स शोरुम कीमत करीब 15 से 18 लाख रुपए तक रखी जा सकती है.

Electric Cars Auto Expo 2023
Image Credit- Maruti Suzuki

Kia EV9 Electric Cars Auto Expo 2023

Kia Motors ने भी इस ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी बेहद ही धाकड़ इलेक्ट्रिक कार EV 9 से पर्दा उठा दिया है. आपको बता दें कि कंपनी ने इससे पहले EV 6 को लॉन्च किया था. जिसे देश में काफी पसंद भी किया जा रहा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस कार में कंपनी  ने जबरदस्त फीचर्स भी प्रदान कराए हैं.

Electric Cars Auto Expo 2023
Image Credit- Kia Motors

साथ ही किआ EV9 E-GMP पर आधारित है जो किआ मोटर्स का इलेक्ट्रिक डेडिकेटिड प्लैटफॉर्म है. साथ ही इस कार में आपको करीब 600 किमी तक की रेंज भी देखने को मिल सकती है. कंपनी ने अभी तक कीमत के बारे में नहीं बताया है. लेकिन एक्सपर्ट्स के कयासों की मानें तो कंपनी इसे करीब 80 लाख रुपए तक कि शुरुआती कीमत में लॉन्च कर सकती है.

यह भी पढ़ें: Electric Cars 2023 नए साल पर तहलका मचाने को तैयार ये बेहतरीन गाड़ियां, स्टाइलिश लुक से जीतेंगी सबका दिल, जानें कीमत

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...

Pakistan: मदद की आस में बैठा रहा पाकिस्तान, IMF ने इस देश को दिए 4.7 बिलियन डॉलर

Pakistan: पड़ोसी देश पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति इतना खराब...