comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

बिना लाइसेंस वाले भी चला सकते हैं इस car को, अभी देखिए धूप से चलने वाली गाड़ी की इतनी है कीमत

Published Date:

ये बेहतरीन car धूप से चलती है. जी हां आज हम आपको बता रहे हैं ऐसी सोलर car के बारे में जो काफी कम कीमत में उपलब्ध है. और साथ ही ये धूप से चलती है. यानी की ये एक धांसू सोलर car है. दरअसल आपको बता दें कि नीदरलैंड कि एक कार निर्माता कंपनी Squad mobility ने अपनी Solar City नाम से एक सोलर कार लॉन्च की है. जो लोगों को काफी पसंद आ रही है. इसके साथ ही इसमें सिर्फ दो लोगों के बैठने की ही जगह दी गई है. ये कार शहर में चलने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन कार साबित हो सकती है. जो बिना कोई ईंधन के आपको एक लंबी सैर करा सकती है.

ये हैं धांसू सोलर car

आपको बता दें कि कंपनी ने इसकी कीमत करीब 6 लाख रुपए रखी है. इसके साथ ही आपको बता दें कि इस car को चलाने के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. स्क्वैड सौलर कार एक हल्का इलेक्ट्रिक वाहन (LEV) है जिसे यूरोपियन यूनियन (EU) में L6e वाहन के रूप में वर्गीकृत किया गया है. जिसे आम तौर पर केवल मोपेड लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इसके वर्गीकरण के कारण, ड्राइवर 14, 15 या 16 वर्ष की आयु के हो सकते हैं. यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस देश में गाड़ी चला रहे हैं. स्क्वैड सोलर सिटी कार दो लम्बे यात्रियों के साथ-साथ लगेज के लिए भी जगह प्रदान करती है. इसमें 68 लीटर का कार्गो स्पेस दिया गया है. वहीं हवा और रौशनी के अंदर आने के लिए बड़ी खिड़कियां दी गई हैं.

solar city car
Image Credit- Squad mobility

कार में दो दरवाजे दिए गए हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर हटाया भी जा सकता है. कार में जरूरत की चीजों को रखने की भी जगह दी गई है. इसमें बैग या लैपटॉप के लिए डैशबोर्ड स्पेस, कप होल्डर, एक फोन होल्डर और एक यूएसबी चार्जर शामिल हैं. इस छोटी सी इलेक्ट्रिक कार के पिछले पहियों में 2kW के दो इलेक्ट्रिक मोटर लगाए गए हैं. जो कुल 4kW जनरेट कर सकते हैं. कार को पॉवर देने के लिए 1.6 kWh की चार लिथियम आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. दो सवारियों के साथ यह इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज पर 100 किलोमीटर की रेंज देती है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है.

यह भी पढ़ें: ये दोनों कंपनियां मिलकर बना रही एक धांसू Car, Hyundai Creta और Kia की इस कार का बजेगा बैंड, अभी जानिए फुल डिटेल्स

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Shocking: पेट में 9 महीने का बच्चा और महिला ने जिम में की ऐसी हरकत, देखकर शॉक्ड रह जाएंगे आप

Shocking:  प्रेगनेंसी के दौरान नौ महीनों में महिलाओं को...

Lemon Pickle Recipe: मिनटों में तैयार हो जाएगा नींबू का आचार! सीखें आसान रेसिपी

Lemon Pickle Recipe: सर्दियों में सुबह नाश्ते में पराठे...

Mahindra XUV 300 Turbo Sport आ गई मचाने युवाओं के दिल में धक-धक! फीचर्स जान भूल जाएंगे सारी गाड़ियां

भारत की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने ग्राहकों को...

Rajeshwari Gayakwad की गुंडागर्दी आई सामने, दोस्तों संग जमकर मचाया बवाल, जानें पूरा मामला

Rajeshwari Gayakwad: भारत की स्टार स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ (Rajeshwari...