comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोGanga Vilas क्रूज का टिकट की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान! जानें क्या ऐसा खास, क्यों है इतनी महंगी?

Ganga Vilas क्रूज का टिकट की कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान! जानें क्या ऐसा खास, क्यों है इतनी महंगी?

Published Date:

भारत में इन दिनों गंगा विलास लग्जरी क्रूज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 जनवरी को वाराणसी से फ्लैग ऑफ किया है और नदियों पर तैरते हुए यह ‘जलमहल’ 51 दिनों का सफर तय करते हुए असम स्थित डिब्रूगढ़ पहुंचेगी। लेकिन इन सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है कि गंगा विलास के टिकट का किराया 13 लाख रुपये है। जी हां, आपने सही सुना, करीब 25 हजार रुपये प्रतिदिन के किराये वाले इस रिवर क्रूज में लग्जरी और कंफर्ट का इतना ध्यान रखा गया है कि इसके लिए अगले साल तक का टिकट बुक हो चुका है.

गंगा विलास का किराया इतना ज्यादा क्यों है?

गंगा विलास चूंकि लग्जरी रिवर क्रूज है, ऐसे में इसका किराया भी काफी ज्यादा रखा गया है। इससे पहले बेड़े में 32 विदेशी यात्री सफर कर रहे हैं और ये सभी स्विट्जरलैंड के हैं। गंगा विलास में यात्रियों की सुख-सुविधाओं का पूरा खयाल रखा गया है और इसमें लग्जरी और कंफर्ट से जुड़ीं सभी चीजें हैं, जिसकी वजह से इसका प्रति दिन का किराया 25,000 रुपये है.

गंगा विलास के मालिक कौन हैं?

गंगा विलास को कोलकाता बेस्ड कंपनी अंतारा लग्जरी रिवर क्रूजेज ऑपरेट कर रही है, जिसके मालिक राज सिंह हैं। पीएम मोदी ने गंगा विलास को लॉन्च करते हुए कहा है कि यह भारतीय नदियों के साथ ही यहां की सभ्यताओं को दिखाने का बड़ा जरिया बनने जा रहा है। 13 जनवरी को वाराणसी से चली यह क्रूज एक मार्च 2013 को डिब्रूगढ़ पहुंचेगी.

गंगा विलास लग्जरी क्रूज में क्या कुछ खास?

गंगा विलास में 3 डेक, यानी फ्लॉर हैं और इसकी पैसेंजर कैपासिटी 36 है। इस लग्जरी रिवर क्रूज में कुल 18 सूट हैं ये सभी लग्जरी एमिनिटीज हैं। यह क्रूज वाराणसी की गंगा नदी से शुरू होकर कुल 27 नदियों से गुजरते हुए असम के डिब्रूगढ़ में ब्रह्मपुत्र नदी में यात्रा को समाप्त करेगी.

50 से ज्यादा टूरिस्ट स्पॉट और लहरों का विहंगम दृश्य

गंगा विलास रिवर क्रूज अपने 51 दिनों के सफर में 50 से ज्यादा टूरिस्ट स्पॉट से होकर गुजरेगी, जिनमें वर्ल्ड हैरिटेज साइट, नैशनल पार्क, नदी-घाट और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और असम के दर्शन यात्री कर सकेंगे। टिकट चार्ज में यात्रियों के एक्सपीडिशन, एंटरटेनमेंट और साइडसीइंग जैसी सुविधाएं जुड़ीं हुई है.

2 साल देर से शुरू हुई गंगा विलास क्रूज सर्विस

आपको बता दें कि गंगा विलास रिवर क्रूज सर्विस की शुरुआत साल 2020 में ही होने वाली थी, लेकिन कोरोना संकट की वजह से इसमें देरी हो गई और अब 13 जनवरी को आखिरकार इसकी शुरुआत हुई है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का दावा है कि अगले 2-3 साल तक के लिए गंगा विलास के टिकट की बुकिंग हो गई है.

इसे भी पढ़े: Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक अवतार में हुई धमाकेदार तरीके से पेश, Tata Nexon EV की बड़ी टेंशन, जानें क्या है कीमत

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...

WhatsApp आज से इन स्मार्टफोन पर नहीं करेगा काम! जानें क्यों हुआ ये बदलाव

WhatsApp: चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप इस्तेमाल किया...