Gravton Quanta: मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक है माइलेज का बाप, 80 रुपये में चलती है 800 किलोमीटर

Image credit: webmedia

हैदराबाद के एक स्टार्टअप इलेक्ट्रिक व्हीकल ब्रांड Gravton (ग्रेवटन) ने अपनी पहली ऑल-न्यू इलेक्ट्रिक बाइक Quanta लॉन्च की है। कंपनी ने Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को सिर्फ 99,000 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया है और इसकी बुकिंग चालू है। कंपनी के मुताबिक Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक की इंट्रोडक्टरी कीमत है, जो कुछ दिनों बाद बढ़कर 1.1 से 1.2 लाख रुपये तक हो जाएगी। Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने के इच्छुक ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए इसे बुक कर सकते हैं। प्रमोशनल ऑफर के तौर पर कंपनी सीमित यूजर्स को ग्रेवटन चार्जिंग स्टेशन मुफ्त में दे रही है।

Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक डिजाइन करने और बनाने में पूरी तरह से लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। ईवी स्टार्टअप का कहना है कि क्वांटा इलेक्ट्रिक बाइक के आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग को इन-हाउस बनाया गया है, जिससे यह एक मेड-इन-इंडिया है। शुरुआत में Quanta सिर्फ हैदराबाद में उपलब्ध होगा, लेकिन कंपनी निकट भविष्य में इसे देश के कई अन्य शहरों में लॉन्च करने की तैयारी में है। 

Image credit: webmedia

Gravton Quanta के पावरट्रेन सेटअप में इन-हाउस तैयार किया गया एक 3KW का BLDC मोटर मिलता है, जिसे मैकेनिकल नुकसान को कम करने और एफिशिएंसी बढ़ाने के लिए इंजीनियर किया गया है। यह 70 किमी प्रति घंटे तक की टॉप स्पीड हासिल करने में सक्षम है। यह बाइक किसी भी स्थिति में और किसी भी खराब सड़क पर 170Nm का अधिकतम टॉर्क देती है। Quanta इलेक्ट्रिक बाइक तीन कलर ऑप्शन – रेड, व्हाइट और ब्लैक में पेश की गई है। बता दें कि ब्लैक कलर स्पेशल एडिशन है, लिहाजा यह सीमित तौर पर उपलब्ध होगा। मॉडल को मूल रूप से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित घटकों के साथ डिजाइन किया गया है। यह ग्रैव्टन को भारत में सबसे अधिक पुर्जों के साथ विनिर्माण करने वाले कुछ ईवी ब्रांडों में से एक बनाता है।

320 किमी तक की रेंज

Quanta इलेक्ट्रिक बाइक में 3 kWh ली-आयन डिटेचेबल बैटरी मिलती है जो एक बार फुल चार्जिंग के बाद 150 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें एक साथ दो बैटरी रखने की भी सुविधा है। यानी आप एक चार्जिंग में कुल 320 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा, Gravton में एसईएस (स्वैप इको सिस्टम) एक इंटेलिजेंट अर्बन मोबिलिटी सॉल्यूशन दिया गया है। इसकी मदद से राइडर को Gravton के नजदीकी बैटरी स्टेशन की जानकारी मिल जाती है, जहां एक्सट्रा बैटरी ऑर्डर करने और किसी भी स्थान पर बैटरी को आसानी से डिलीवर और स्वैप किया जा सकता है। 

10 रुपये में चलेगी 100 किमी

Image credit: webmedia

Gravton के मुताबिक फास्ट चार्जिंग फीचर के जरिए बाइक की बैटरी को 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। जबकि रेगुलर पावर सॉकेट से चार्ज किए जाने पर फुल चार्जिंग में 3 घंटे का समय लगता है। कंपनी के मुताबिक, यह लगभग 1 किलोमीटर प्रति मिनट के हिसाब से चार्ज होती है। वहीं, Gravton Quanta पांच साल की बैटरी वारंटी और आसान रिप्लेसमेंट इंश्योरेंस के साथ उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि Gravton Quanta इलेक्ट्रिक बाइक 80 रुपये के खर्च में 800 किलोमीटर चलेगी। यानी 100 किलोमीटर चलाने पर इस पर सिर्फ 10 रुपये का खर्च आएगा।

Gravton स्मार्ट फीचर्स

बीएलडीसी मोटर क्षमताओं और 17 इंच के बड़े पहियों के साथ चेसिस पर बोल्ट किए गए ट्यून्ड सस्पेंशन जैसे फीचर्स और लो सेंटर ऑफ ग्रेविटी इसके परफॉरमेंस को और बढ़ा देता है। इसके साथ ही इसमें डिजिटल डैशबॉर्ड और ऑल-LED लाइटिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बाइक को Quanta Smart एप के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। जिससे राइडर को रोडसाइड असिस्टेंट, मैपिंग सर्विस स्टेशन, रिमोट लॉक/अनलॉक, और लाइट ऑफ और ऑन करने जैसी सुविधाएं मिलती हैं। खास बात यह है कि इस एप में बाइक को ट्रैक करने का भी फीचर है। 

बाइक निर्माता का दावा है कि “क्वांटा ढेर सारे फीचर्स के साथ एक परफॉर्मेंस व्हीकल है, जो शहरी और ग्रामीण भारत दोनों का दिल जीत लेगी।” नई ग्रेवटन इलेक्ट्रिक बाइक दुनिया की पहली रिब केज्ड चेसिस के साथ आती है। इसकी खास बात यह है कि यह बैटरी कम्पार्टमेंट को चोरी और दुर्घटना से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। चेसिस की ज्योमेट्री और फाइन-ट्यून सस्पेंशन शहर के यातायात और यहां तक कि कच्ची सड़क की स्थिति में भी इस इलेक्ट्रिक बाइक को आसानी और आराम से चलाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें: World Asteroid Day 2021 : क्या आप इस दिन और तंगुस्का की घटना के बारे में जानते हैं ?