अगर आपकी कार CNG से चलती है तो ऐसे बढाएं अपनी कार का माइलेज

Image credit: pixabay

आपलोगों को जानकर हैरानी होगी कि नॉर्मल पेट्रोल डीजल कारों की ही तरह आप सीएनजी कारों का भी माइलेज बढ़ा सकते हैं। जीसीएनजी कारों में भी कई तरह की समस्याएं आती हैं और अगर आप सही तरह से कार चलाएं तो इसका माइलेज भी बढ़ाया जा सकता है जिससे एक बार सीएनजी भरवाने पर आपकी गाड़ी काफी लंबी दूरी तय कर सकती है।

सीएनजी कारों में ड्राइवर की लापरवाही के चलते कई तरह दिक्कतें आती हैं और अगर इन दिक्कतों को दूर कर लिया जाए तो सीएनजी कारों का माइलेज बढ़ाया जा सकता है।

लीकेज की समस्या

कई बार गैस सिलेंडर की पाइप में लीकेज के चलते गैस धीरे धीरे बाहर निकलती रहती है। अगर इसके बारे में जानकर इसे तुरंत ही रिपेयर करवा लिया जाए तो काफी सीएनजी की बचत की जा सकती है जिससे आपकी गाड़ी का लंबी दूरी तय करना तो बनता ही है।

वॉल्व चेक करते रहें

कार में लगे हुए CNG कार किट के वॉल्व में अक्सर दिक्कत आती है जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं, इस वजह से CNG गैस लीक करती है और इससे आपके काफी रुपये बरबाद हो सकते है ऐसे में इसे ठीक करवाना बेहतर है।

समय से सर्विसिंग कराएं

अपनी कार के CNG किट की सर्विसिंग करवाना बेहद जरूरी है, अगर आप समय से सर्विस नहीं करते हैं तो यह गाड़ी की माइलेज पर असर करता है। आपकी गाड़ी तभी माइलेज देगी जब आप अपनी गाड़ी की ठीक से देखभाल करें और इकनॉमिकल स्पीड पर गाड़ी चलाएं।

यह भी पढ़ें: Tata Nexon का यह कलर ऑप्शन बंद, टचस्क्रीन में किया गया अपडेट