comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोKia Carnival Vs Toyota Innova: कौन किस पर भारी और किसने बाजी मारी, कंपेरिशन से समझें दोनों गाड़ियों में क्या है अंतर

Kia Carnival Vs Toyota Innova: कौन किस पर भारी और किसने बाजी मारी, कंपेरिशन से समझें दोनों गाड़ियों में क्या है अंतर

Published Date:

Kia Carnival Vs Toyota Innova: Kia Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद हैं जिन्हें देश में खूब पसंद किया जाता है. इसी कड़ी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कंपनी की ऐसी शानदार कार के बारे में जिसे देख आप भी हैरान रह जाएंगे. जी हां दरअसल आपको बता दें कि किआ मोटर्स (Kia Motors) ने हालही में अपनी बेहतरीन 11 सीटर कार Carnival को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था. अब आपको बता दें कि इन गाड़ियों में आपको बेहतरीन फीचर्स के साथ ही जबरदस्त स्टाइलिश लुक भी देखने को मिल जाता है. एक्सपर्ट्स कि मानें तो ये कार Toyota Innova को सीधी टक्कर देने में भी सक्षम है. इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इन दोनो गाड़ियों में क्या-क्या अंतर हैं और दोनों गाड़ियों में से कौन सी कार आपके लिए बेस्ट रहेगी.

Kia Carnival Vs Toyota Innova Engine

अब आपको बता दें कि किया मोटर्स ने अपनी इस कार में काफी दमदार इंजन भी उपलब्ध काराया है. इसमें 2199 सीसी डीजल का इंजन 4 सिलंडर इनलाइन, 4 वॉल्व, 2.2 लीटर सीआरडीआई इंजन उपलब्ध कराया है. जो 197 bhp @ 3800 rpm का पॉवर जनरेट करने में सक्षम है. साथ ही आपको बता दें कि ये कार आपको करीब 13.9 किमी तक का धांसू माईलेज भी देने में सक्षम है.

Kia Carnival Vs Toyota Innova
Image Credit- Kia Motors

वहीं टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) के इंजन की बात करें तो कंपनी ने इसमें 2694 सीसी पैट्रोल इंजन, 4 सिलेंडर इनलाइन, 4 वॉल्व/सिलेंडर, डीओएचसी उपलब्ध कराया है. जो 5200 rpm पर 164 bhp का पावर जनरेट करने में सक्षम है. वहीं ये कार आपको करीब 10 किमी का ही माईलेज देती है.

Kia Carnival Vs Toyota Innova Suspension and Brakes

कंपनी ने अपनी इस कार में बेहतरीन सस्पेंशन और ब्रेक्स भी प्रदान कराए हैं. इसमें कॉइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्सन स्ट्रट मल्टी लिंक, 5.8  का टर्निंग रेडियस, अलॉय व्हील्स, स्पेस सेवर दिए गए हैं. साथ ही इसके प्रंट का टायर 235/60आर18 का दिया हुआ हैं वहीं पीछे का टायर 235/60आर18 का है.

Kia Carnival Vs Toyota Innova
Image Credit- Toyota

वहीं दूसरी तरफ टोयोटा इनोवा (Toyota Innova) की बात करें तो इसमें कंपनी ने ड्रम, पॉवर एसिस्टेड अलॉय व्हील्स उपलब्ध कराएं हैं. इसके साथ ही इस कार के टायर का टर्निंग रेडियस करीब 5.4 का दिया गया है. इसके आगे का टायर 205/65आर16 का है वहीं पीछे का टायर भी इसी साइज का दिया गया है.

Kia Carnival Vs Toyota Innova Safety Features

अब आपको बता दें कि किया मोटर्स (Kia Motors) ने अपनी इस धांसू कार कार्निवल में 6 एयरबैग उपलब्ध कराए हैं. इसके साथ ही इसमें ओवरस्पीड चेतावनी भी दिया गया है जो आपको 80 किमी की रफ्तार क्रॉस करने पर एक बीप और 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार क्रॉस पर लगातार बीप करने लगेगा. साथ ही इसे एनसीएपी ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग भी प्रदान की है.

Toyota Innova
Image Credit- Toyota

वहीं दूसरी तरफ टोयोटा इनोवा के सेफ्टी फीचर कि बात करें तो कंपनी ने इसमें सिर्फ 3 एयरबैग उपलब्ध कराएं हैं. साथ ही इस कार को 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग प्राप्त हैं. हालांकि इस कार में भी ओवरस्पीड चेतावनी का ऑप्शन दिया गया है. जो आपको 80 किमी की रफ्तार क्रॉस करने पर एक बीप और 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार क्रॉस पर लगातार बीप करने लगेगा.

Kia Carnival Vs Toyota Innova Features

कंपनी की दोनों गाड़ियों में काफी जोरदार फीचर्स भी उपलब्ध कराए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किया कार्निवल में कंपनी ने स्मार्टफोन कनेक्टीवीटी, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले के साथ 8 इंज की टचस्क्रीन उपलब्ध कराई है. साथ ही इसमें 6 स्पीकर और ब्लूटूथ कनेक्टीवीटी भी उपलब्ध कराई गई है.

Kia Carnival
Image Credit- Kia Motors

वहीं टोयोटा इनोवा में फीचर्स की ओर नज़र डालें तो कंपनी ने इसमें भी 8 इंच की टचस्क्रीन प्रदान की है. साथ ही इसमें आपको स्मार्टफोन कनेक्टीवीटी, एंड्रॉयड ऑटो, एप्पल कार प्ले दिया गया है. साथ ही इस कार में भी ब्लूटूथ कनेक्टीवीटी प्रदान कराई गई है.

Kia Carnival Vs Toyota Innova Price

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किया कार्निवल की शुरुआती एक्स शोरुम कीमत कंपनी ने करीब 25.15 लाख रुपए रखी है. वहीं इसके टॉप मॉडल को खरीदने के लिए आपको करीब 35 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

वहीं टोयोटा इनोवा की शुरुआती एक्स शोरुम कीमत कंपनी ने करीब 18.09 लाख रुपए रखी है. वहीं इस कार के टॉप मॉडल को खरीदने के लिए आपको करीब 26.76 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें: 6 एयरबैग के साथ Kia Motors की इस कार ने मार्केट में काट दिया भौकाल, बेहतरीन लुक के साथ Hyundai Creta की हुई छुट्टी

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें