Maruti Ciaz vs Hyundai i20, 15 लाख सेग्मेंट में कौन मारेगा बाजी

अगर आपके पास 15 लाख रुपये तक का बजट है तो आप इस सवाल का सामना कर रहे होंगे कि एक आरामदायक सेडान खरीदें या एक फीचर-पैक प्रीमियम हैचबैक।

Maruti Ciaz vs Hyundai i20

आज हम आपको इन दोनों गाड़ियों के फायदे और नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं और साथ ही इन पर 13 लाख रुपये में क्या ऑफर किया जा रहा है। अभी के लिए, हम Hyundai i20 पर Asta (O) 1.5 डीजल वेरिएंट और Maruti Ciaz पर Zeta 1.5 AT की तुलना कर रहे हैं। लेकिन हम अन्य निचले वेरिएंट को भी खरीदने के कुछ पेशेवरों का उल्लेख कर रहे हैं।

Image credit: marutisuzuki

Maruti Ciaz vs Hyundai i20 : engine

यदि आप कीमतों की तुलना इंजन से करते हैं, तो 13.01 लाख रुपये में Hyundai i20 एक डीजल इंजन के साथ आता है जो इसके आकार के लिए काफी अच्छा है।

Maruti Ciaz में आपको स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। मारुति का पेट्रोल इंजन काफी रिफाइंड है और अच्छा माइलेज देता है। वहीं दूसरी तरफ डीजल इंजन में काफी ज्यादा टॉर्क होता है जो इसे चलाने में आसान बनाता है और अच्छा माइलेज भी देता है। ये दोनों इंजन लगभग 100 बीएचपी का पॉवर जेनरेट करते हैं।

Hyundai i20 का आकार छोटा है और हाँ, यह Maruti Ciaz से छोटा है। Hyundai में पेश किए जाने वाले अन्य इंजन पेट्रोल इंजन हैं, एक 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। टर्बो पेट्रोल इंजन डीसीटी के साथ-साथ सीवीटी ट्रांसमिशन के साथ आता है। Hyundai i20 के डीजल वेरिएंट के लिए कोई ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन उपलब्ध नहीं है।

Maruti Ciaz vs Hyundai i20 : डिजाइन

Image credit: hyundai.com

Hyundai i20 एक सब-फोर मीटर प्रीमियम हैचबैक है जबकि 4490mm की Maruti Ciaz एक लंबी सेडान है। चौड़ाई के मामले में, Hyundai i20 की चौड़ाई 1775 मिमी है जबकि Ciaz 1730 मिमी से छोटी है। Hyundai भी अधिक हेडरूम प्रदान करती है क्योंकि यह 1505 मिमी और मारुति सियाज़ 1485 मिमी लंबा है। दोनों का ग्राउंड क्लियरेंस 170 एमएम समान है। Maruti Ciaz में लेगरूम ज्यादा है क्योंकि सेडान का व्हीलबेस 2650 मिमी और हैचबैक का व्हीलबेस 2580 मिमी है। लेकिन पीछे की सीट के आराम के मामले में अपने आकार के लिए i20 अच्छा प्रदर्शन करती है। Maruti Ciaz ने जिस एकमात्र स्थान में Hyundai i20 को पीछे छोड़ा है, वह है बूटस्पेस।

Hyundai i20 की ईंधन क्षमता 37 लीटर है जबकि Maruti Ciaz की क्षमता 43 लीटर है। जैसा कि दोनों के बीच पहले उल्लेख किया गया बूट Ciaz पर 510 लीटर से बड़ा है जबकि i20 पर यह सिर्फ 311 लीटर है।

Maruti Ciaz vs Hyundai i20 : सेफ्टी

Maruti Ciaz को आसियान एनसीएपी से 4-स्टार रेटिंग मिली है। Ciaz अन्य मारुति कारों की तुलना में तुलनात्मक रूप से अच्छी तरह से डिजाइनड् है। इन दोनों कारों में ड्रम और डिस्क सेटअप है लेकिन मारुति के फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क का ऑप्शन मिल जायगा।

Hyundai i20 में हम जिस वैरिएंट की तलाश कर रहे हैं, उसके लिए 6 एयरबैग ऑफर किए जा रहे हैं। Maruti Ciaz में सिर्फ 2 एयरबैग मिलते हैं। इन दोनों में ईबीडी और ईएसपी के साथ एबीएस है। दोनों पर हिल होल्ड और ट्रैक्शन कंट्रोल है। Hyundai i20 में पैसिव कॉर्नरिंग लाइट्स हैं जो Maruti Ciaz को टॉप वेरियंट पर भी नहीं मिलती हैं।

Maruti Ciaz vs Hyundai i20 : फीचर्स

Image credit: marutisuzuki

Hyundai i20 में बेस वेरिएंट से कई फीचर्स मिलते हैं, जो Maruti Ciaz के टॉप वेरिएंट में नहीं मिलेंगे। हुंडई ब्लूलिंक के रूप में कनेक्टेड कार सिस्टम का सबसे बड़ा फायदा है। इसमें ओटीए अपडेट और इनबिल्ट मैप्स मिलते हैं जियोफेंसिंग और रिमोट मोबाइल ऑपरेशन हैं।

इसके अलावा, हुंडई के केबिन के अंदर कूल्ड ग्लव बॉक्स के रूप में बेहतर स्टोरेज है। सीटें दोनों पर आरामदायक हैं लेकिन Hyundai को इसकी अपील में लेदर से लिपटे स्टीयरिंग व्हील और गियर नॉब मिलते हैं। Ciaz की पिछली सीट के लिए आपको 60:40 स्पिल्ड मिलते हैं जो Hyundai में नहीं है। Maruti में कोई सनरूफ नहीं है जो आजकल एक अच्छा फीचर माना जाता है। Hyundai i20 को पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जबकि Maruti Ciaz को MID सेटअप के साथ रेगुलर एनालॉग क्लस्टर मिलता है।

Maruti Ciaz vs Hyundai i20 : कौन है बेस्ट

इन दोनों वाहनों के अपने अपने फायदे हैं। Hyundai i20 को एक ऐसे खरीदार के लिए टार्गेट किया गया है जो एक शानदार दिखने वाली कार के साथ साथ लैटेस्ट फीचर चाहता है। यह एक स्मार्ट पिक है क्योंकि यह पैसे के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है।

Maruti Ciaz ने अधिक सरल उपयोगकर्ताओं को टार्गेट किया है। ड्राइवर और पीछे के यात्रियों के लिए ड्राइविंग कम्फर्ट Hyundai i20 से कहीं बेहतर है।

Hyundai i20 पर्याप्त रूप से आरामदायक है, इसमें ड्राइविंग फीचर्स ज्यादा शामिल किए गए हैं और डीजल इंजन माइलेज और स्मूद ड्राइविंग के लिए अच्छा है। इंटीरियर, टचस्क्रीन और अन्य फीचर्स भी ज्यादा प्रीमियम लगते हैं।

यह हमें इस निष्कर्ष पर लाता है कि Hyundai i20 एक बेहतर पिक है क्योंकि यह अपने ग्राहकों के लिए बेहतर फीचर्स प्रदान करता है। Maruti Ciaz की बात करें तो यह बाजार में सबसे ज्यादा वैल्यू फॉर मनी सेडान है।

Maruti Ciaz & Hyundai i20 : कीमत

Hyundai i20 के टॉप वेरिएंट की कीमत आपको 13.68 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) होगी। Maruti Ciaz के टॉप वेरिएंट की कीमत 13.78 लाख रुपये (ऑन-रोड, मुंबई) से थोड़ी अधिक होगी।

यह भी पढ़ें: Ford Endeavour की न्यू जेनरेशन सेगमेंट होगी सेग्मेंट में सबसे पॉवरफुल, Toyota Fortuner को देगी सीधी टक्कर