comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeऑटोMaruti Suzuki Jimny: Maruti की इस कार के पीछे ग्राहक हुए पागल! सिर्फ दो दिन में इतनी हजार बुकिंग हुई, सेफ्टी फीचर्स के लोग हुए दीवाने

Maruti Suzuki Jimny: Maruti की इस कार के पीछे ग्राहक हुए पागल! सिर्फ दो दिन में इतनी हजार बुकिंग हुई, सेफ्टी फीचर्स के लोग हुए दीवाने

Published Date:

Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने भारतीय मार्केट के लिए अपनी बहुप्रतीक्षित 5 डोर (पांच दरवाजों वाली) जिम्नी का ग्रेटर नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 के दूसरे दिन ग्लोबल डेब्यू किया था। इस रफ एंड टफ एसयूवी के 5 डोर अवतार को देश में पहली बार पेश किया गया। कंपनी ने अपने प्रीमियम वाहनों के डीलर नेटवर्क नेक्सा के जरिए मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी। कार प्रेमी इस ऑफ-रोडर एसयूवी का इंतजार काफी लंबे समय से कर रहे थे। खबरों के मुताबिक इस ऑफ-रोड लाइफस्टाइल स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल ने दो दिनों के भीतर 3,000 से ज्यादा कन्फर्म बुकिंग हासिल कर ली है.

बुकिंग डिटेल्स

मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर एसयूवी के लिए कंपनी की आधिकारिक नेक्सा वेबसाइट पर ऑनलाइन और देश भर में अपने नेक्सा डीलरशिप पर ऑफलाइन बुकिंग स्वीकार कर रही है। इसे 11,000 रुपए की टोकन राशि देकर बुक किया जा सकता है। मारुति सुजुकी ने खुलासा किया कि जिम्नी 5-डोर एसयूवी ने दो दिनों के भीतर 3,000 से ज्यादा कन्फर्म बुकिंग हासिल कर ली है। 

जिम्नी सबसे ज्यादा मांग वाले मॉडलों में से एक रहा है और भारतीय मार्केट में यह महिंद्रा थार जैसी गाड़ियों को टक्कर देने का वादा करती है। महिंद्रा ने हाल ही में थार का रियर-व्हील ड्राइव वर्जन लॉन्च किया है, जो ज्यादा किफायती भी है.

प्लेटफॉर्म और एक्सटीरियर

जिम्नी 5-डोर को चार जरूरी चीजों – लैडर फ्रेम चेसिस, अच्छी-खासी बॉडी एंगल्स, थ्री-लिंक रिजिड एक्सल सस्पेंशन और लो रेंज ट्रांसफर गियर (4L मोड) के साथ ALLGRIP PRO (4WD) पर बनाया गया है। यह एसयूवी हर तरह के इलाकों में आसानी और फुर्ती से दौड़ सकती है.

लुक और डिजाइन

लुक और डिजाइन की बात करें तो, हालांकि, मारुति जिम्नी के दोनों वर्जन दिखने में एक जैसे हैं और एक बॉक्सी प्रोफाइल के साथ आते हैं। इनमें राउंड हेड लाइट यूनिट्स, वर्टिकल स्लैट ग्रिल और बड़े फेंडर मिलते हैं। जो इसे एक काफी दमदार और बीहड़ रूप देते हैं। जिम्नी 5-डोर एसयूवी 7 कलर ऑप्शन- पांच मोनोटोन शेड्स और दो डुअल-टोन ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इनमें विश्व स्तर पर प्रसिद्ध काइनेटिक येलो शेड भी शामिल है जिसे मूल रूप से खराब मौसम की स्थिति में एसयूवी को अलग दिखाने के लिए बनाया गया था.

इंजन पावर और गियरबॉक्स

मारुति जिम्नी में पावर के लिए के-सीरीज 1.5-लीटर इंजन मिलता है जिसमें आइडल स्टार्ट स्टॉप टेक्नलॉजी है। यह इंजन 6000 rpm पर 2 77.1 kW पावर जेनरेट करता है और 4000 rpm पर 134.2 Nm का टॉर्क देता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है.

केबिन और फीचर्स

ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर चलने वाली जिम्नी का इंटीरियर काफी शानदार फीचर्स से लैस है। एसयूवी के केबिन में एचडी डिस्प्ले और वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच स्मार्ट प्ले प्रो + इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। साथ ही केबिन में ARKAMYS के ‘सराउंड सेंस’ के जरिए प्रीमियम साउंड एकॉस्टिक ट्यूनिंग भी मिलता है.

सेफ्टी फीचर्स

यदि आप ऐसी सड़कों पर जाने की योजना बना रहे हैं जिनमें कम यात्राएं होती हैं, तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। जिम्नी 5-डोर एसयूवी में ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 6 एयरबैग, ब्रेक (एलएसडी) लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल, हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस जैसे फीचर मिलते है.

वेटिंग पीरियड

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर एसयूवी की डिलीवरी के लिए 3 महीने तक का इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि, इसकी वेटिंग कहां तक पहुंची है। मारुति सुजुकी पर पहले से ही अन्य मॉडलों की डिलीवरी का भार है। जिसमें नई अपडेटेड ब्रेजा, अर्टिगा और हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एसयूवी प्रमुख कारें हैं जिनका वेटिंग पीरियड काफी लंबा है और ग्राहकों को काफी इंतजार करना पड़ रहा है। ऐसे में नए मॉडल के बाजार में आने के बाद वेटिंग पीरियड और भी बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़े: पहाड़ों पर भी साथ देंगी ये बेहतरीन cycle, कम कीमत में मिल जाते हैं धांसू फीचर्स, जानें डिटेल्स

Aryan Singh
Aryan Singhhttp://hindi.thevocalnews.com
आर्यन सिंह एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि ऑटो और टेक जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें