नई मारुति सुजुकी सेलेरियो जल्द होगी लॉन्च, जानें कितनी होगी कीमत

Image credit: webmedia

Maruti Suzuki Celerio को जल्द ही नए, सेकेंड-जेन मॉडल से रिप्लेस करने की तैयारी में है, जिसे कई मौकों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। 2014 में वापस इसे लॉन्च किया गया, पहली जेनरेशन की मारुति सुजुकी सेलेरियो उस समय देश में बिक्री के लिए सबसे सस्ती ऑटो कार थी, जिसने मारुति की एएमटी गियरबॉक्स टेक्नोलॉजी की शुरुआत की थी। आए जानते हैं कि आपको नई सेकेंड-जेन हैचबैक में क्या खास मिलेगा।

मारुति के हार्टेक्ट मॉड्यूलर लाइटवेट प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा

सेकंड-जेन सेलेरियो को मारुति के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म द्वारा रेखांकित किया जाएगा, जो मारुति एस-प्रेसो और वैगनआर जैसे मॉडलों को भी हाईलाइट करता है। नए मॉडल के लंबे व्हीलबेस पर बैठने की उम्मीद है और इसमें बैठने वालों के कम्फर्ट देने के लिए एक व्यापक केबिन है।

1.2-लीटर पेट्रोल इंजन का वेरिएंट मिलने की उम्मीद

नई सेलेरियो में एक और बड़ा बदलाव हुड के तहत होने की उम्मीद है। जबकि अभी BS6 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर K10 मोडल जारी रहेगी, यह वैगनार से बड़ी और अधिक शक्तिशाली 83hp 1.2-लीटर K12 इकाई से जुड़ने की उम्मीद है। गियरबॉक्स विकल्प समान होने की संभावना है वैगनआर भी, मानक के रूप में 5-स्पीड मैनुअल और विकल्प के रूप में 5-स्पीड एएमटी की पेशकश की।

यह मारुति की न्यू डिजाइन पॉलिसी को फॉलो करेगी

नई सेलेरियो मारुति की Next-Gen डिजाइन पॉलिसी का पालन करेगी। पतली ग्रिल, स्वेप्ट बैक हेडलैंप, ड्रॉप के डिजाइन के टेल-लैंप, एक अधिक झुकी हुई रियर विंडशील्ड और बैक में थोड़ा गोलाकार कर्व। नए डिज़ाइन के एलोय व्हील भी दिए गए हैं जो सबसे टॉप माडल में दिए जाएंगे, निचले वेरिएंट में या तो प्लेन् स्टील के पहिये या व्हील कवर होंगे।

आउटगोइंग मॉडल से ज्यादा फीचर मिलेंगे

अंदर, केबिन भी बिल्कुल नया होगा, हालांकि उम्मीद है कि सेलेरियो मारुति की लाइन-अप से अन्य कारों के साथ सामान्य स्विचगियर साझा करेगी। इंटीरियर में बिल्कुल नए डैशबोर्ड का डिज़ाइन दिया गया है जिसमें एक उच्च-सेट प्रोट्रूडिंग सेंट्रल कंसोल है जिसके दोनों ओर एयर वेंट और नीचे एयर कॉन कंट्रोल हैं। साथ ही नए डिज़ाइन का स्टीयरिंग व्हील है, जो वैगनआर से मिलता जुलता है। सेलेरियो को आउटगोइंग मॉडल की तुलना में अधिक तकनीक मिलने की उम्मीद है, जिसमें पूरी तरह से लोड किए गए मॉडल मारुति के स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आने की उम्मीद है।

टाटा टियागो और हुंडई सैंट्रो को टक्कर देगा

मौजूदा सेलेरियो की तरह, सेकंड जनरेशन की हैचबैक टाटा टियागो और हुंडई सैंट्रो को इस सेग्मेंट में टक्कर देगी। इस बजट हैचबैक की कीमत 4.5 से 6.5 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: माइलेज और शानदार परफॉर्मेंस के साथ आती हैं मारुति और हुंडई की टॉप CNG कारें