comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

6 airbag को लेकर नितिन गडकरी ने किया बड़ा ऐलान, अब इस दिन से लागू होगा ये नया नियम

Published Date:

देश में सभी गाड़ियों में 6 airbag होने चाहिए ये नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होने वाला था. लेकिन अब Central Road And Transport Minister Nitin Gadkari ने इस दिनांक को आगे बढ़ाते हुए ऐलान कर दिया है कि अब ये नया नियम अक्टूबर 2023 से लागू होगा. इसके साथ ही आपको बता दें कि गडकरी ने ग्लोबल सप्लाई-चेन में आ रही बाधाओं के चलते 6 airbag नियम को एक्सटेंड किया है. इसीलिए अब अगले साल अक्टूबर माह से सभी पैसेंजर गाड़ियों में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया जाएगा. इस बात की जानकारी खुद नितिन गडकरी ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है.

ये है airbag से जुड़ा नियम

आपको बता दें कि पहले कई गाड़ियों में सिर्फ दो एयरबैग आते थे. और किसी में 4 तो किसी में 6 एयरबैग आते थे. लेकिन अब सरकास ने लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सभी पैसेंजर गाड़ियों में 6 एयरबैग लागू करने का ऐलान किया है. जिसके बाद ही मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर सी भार्गव का ने बताया था कि 6 एयरबैग आने से गाड़ियों कि कीमत में करीब 60 हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो जाएगा.

इसके साथ ही कई गाड़ियों को बंद भी करने पड़ सकता है. आपको बता दें कि लोकसभा में नितिन गडकरी ने कहा कि एक एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपए है. 6 airbag के प्रस्ताव पर सरकार विचार कर रही है. इसे जल्द लागू भी किया जाएगा. गडकरी ने बताया कि देश में हर साल 5 लाख तक सड़क हादसे होते हैं, जिनमें डेढ़ लाख तक जानें चली जाती हैं.

6 airbag new rule

अभी तक कार में ड्राइवर और फ्रंट सीट पैसेंजर के लिए एयरबैग जरूरी है. लेकिन अब सरकार ने ये ऐलान कर दिया है कि अगले साल अक्टूबर से सभी पैसेंजर गाड़ियों में 6 airbag अनिवार्य होंगे.

यह भी पढ़ें: अब बाइक में भी मिलेगा Airbag, देखिए लॉन्च हो गई एयरबैग वाली बाइक, बेहतरीन फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

Himanshu Tiwari
Himanshu Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
हिमांशु तिवारी एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. ऑटोमोबाइल बीट पर लिखना उनका पैशन है और इस विषय पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...