अब driving licence बनवाने में हुआ ये नया बदलाव, अब हर इंसान को इस नई प्रक्रिया से गुजरना होगा, अभी जानें फुल डिटेल्स

driving licence
Image Credit- Digit

देश में अब driving licence बनवाने के लिए अब एक नया नियम लागू हो गया है. जिसके बाद से ही कई लोगों को काफी दिक्कत भी हो सकती है. साथ ही आपको बता दे कि पहले कई लोग फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस बड़ी आसानी से बनवा लेते थे. लेकिन अब ऐसा करना बेहद ही मुशकिल हो जाएगा. क्योंकि सरकार ने फर्जीवाड़े को कम करने के लिए ही ये नया नियम लागू कर दिया है. साथ ही अब आरटीओ का ज्यादातर काम को सरकार ने ऑनलाइन कर दिया है. जिससे पारदर्शिता बनी रहे. और धोखाधड़ी का काम न हो सके. आपको बता दें कि पहले लोगों को परिक्षा देनी पड़ती था अपना driving licence बनवाने के लिए लेकिन इस नए नियम के साथ काफी कुछ बदल जाएगा.

अब ऐसे बनेगा नया driving licence

आपको बता दें कि नई व्यवस्था में लर्निंग लाइसेंस कहीं से जारी हो सकता है, लेकिन स्थाई लाइसेंस के लिए आधार के पते वाले जिले के आरटीओ दफ्तर जाना होगा. यह व्यवस्था एक जून से लागू कर दी गई है.

driving licence

एक जून को लर्निंग लाइसेंस लेने वाले लोगों को एक माह बाद अपने आधार के पते वाले जिले में ही स्थायी के लिए आवेदन करना होगा. मसलन, गोरखपुर से बने आधार के जरिए लखनऊ में डीएल नहीं बनवा सकेंगे, चाहे आप सरकारी नौकरी में ही क्यों ना हो. इसीलिए अगर आप भी अपना नया driving licence बनवाना चाहते हैं.

तो सबसे पहले आपको एक लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा उसके बाद आपको 6 महीने के बाद परमानेंट लाइसेंस मिलेगा. उसके लिए आपको अपने आधार वाले पते के जिले के RTO दफ्तर जाना होगा. वहीं से आपको अपना परमानेंट लाइसेंस प्राप्त हो सकेगा. साथ ही इसमें आपको किसी भी प्रकार कि कोई रकम नहीं देनी होगी.

यह भी पढ़ें: Yamaha का मार्केट में बड़ा धमाका, इस बेहतरीन बाइक पर दे रही जबरदस्त ऑफर, अब महज 17 हजार रुपए में ले आएं घर