अब घर बैठे बन जाएगा आपका driving licence, बस करना होगा ये छोटा सा काम, अभी जानें फुल डिटेल्स

Driving licence

देश में अब driving licence बनवाना बेहद ही आसान कर दिया गया है. इसके साथ ही आपको बता दें कि पहले लोग आरटीओ जाकर लंबी कतारों में खड़े होकर अपने नंबर का इंतजार करते थे. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे ही बन जाएगा. साथ ही इसमें आपको कोई भी ज्यादा खर्चा नहीं करना होगा. जी हां दरअसल आपको बता दें कि देश में अब बिना driving licence गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ पुलिस करीब 5 हजार रुपए का चालान काट सकती है. साथ ही आपको बता दें कि इससे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना पड़ता है. जिसके तहत आप किसी भी परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस वाले इंसान के साथ गाड़ी चलाना सीख सकते हैं. उसके बाद ही आपको परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनेगा.

ऐसे बनेगा परमानेंट driving licence

आपको बता दें कि आपको लाइसेंस बनावाने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा. ड्रॉप डाउन लिस्ट में अपना राज्य चुनें. लिस्ट से लर्नर्स लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन चुनें. घर से टेस्ट देने के लिए आधार वाले ऑप्शन को चुनें. भारत में जारी किए गए बिना driving licence वाले आवेदक के बॉक्स को चेक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. आधार ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर जाकर सबमिट के लिए बॉक्स पर टिक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें. आधार कार्ड की डिटेल्स और मोबाइल नंबर सबमिट करने के बाद Generate OTP बटन पर क्लिक करें.

Driving licence
Image Credit- Digit

ओटीपी दर्ज करने के बाद, सभी डिटेल को ध्यान से देख लें. फिर नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए बॉक्स चेक करें. इसके अलावा, ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक करें. टेस्ट के लिए स्टेप्स में आगे बढ़ने के लिए 10 मिनट का ड्राइविंग इंन्सट्रक्शन वीडियो देखना जरूरी है.

इसके बाद आपके गाड़ी का चालान कटा है या नहीं इसे चेक करने के लिए भी आपको सरकारी Official website पर जाना होगा. उसके बाद चेक चालान स्टेटस का विकल्प चुनें. आपको चालान नंबर, वाहन नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर का ऑप्शन मिलेगा. वाहन नंबर का ऑप्शन चुनें.

यह भी पढ़ें: Honda के इस स्कूटर की कीमत सुन आप भी रह जाएंगे दंग, धांसू फीचर्स के साथ कंपनी महज 8 हजार में दे रही खरीदने का मौका