TOP 5 SUV: 10 लाख के अंदर मिलेगी टर्बो पेट्रोल इंजन वाली दमदार एसयूवी, जानें फीचर्स और कीमत

Image credit: picsart

कांपैक्ट पेट्रोल SUV का क्रेज बढ़ता जा रहा है, इसमें भी आजकल लोगों को 10 लाख के अंदर में एसयूवी का ऑप्शन मिल रहा है। कई कार कंपनियों ने छोटी एसयूवी को मार्केट में उतारा है और कई को लॉन्च करने की तैयारी में हैं।
ऐसी एसयूवी को Sub-4m SUV कहा जाता है जिसका मतलब होता है ऐसी गाड़ी जिसकी लंबाई 4 मीटर से कम की हो। आए एक नजर डालते हैं भारत में चल रही टॉप एसयूवीस पर जिनकी कीमत X शोरूम में 10 लाख रुपये के अंदर है..

Nissan Magnite

Image credit: nissan.in

Sub-4m एसयूवी श्रेणी में सबसे सस्ती एसयूवी में Nissan Magnite का नाम आता है जोकि टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है, इस एसयूवी में रेनॉल्ट किगेर के जैसा ही इंजन दिया गया है। 1 लीटर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन अधिकतम 98hp का पॉवर और 160 Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है.यह इंजन दो वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी में मौजूद है। Nissan Magnite की कीमत 7.49 लाख से शुरू होती है।

Renault Kiger

Image credit: renault.co.in

Renault Kiger में लगभग वही मैकेनिकल मौजूद है जो मैग्नाइट के प्रोडक्शन लाइन में है, इसके इंजन की कपैसिटी भी निसान मैग्नाइट जैसी है, इसकी कीमत 7.42 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Nexon

Image credit: tatamotors.com

Tata Nexon को इस सेग्मेंट की सबसे स्टाइलिश SUV में से एक मान सकते हैं, इसमें 1.2 लीटर वाला टर्बो पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो अधिकतम 120hp का पॉवर और 170Nm का टॉर्क जेनेरट कर सकता है, इसके अलावा यह एसयूवी दो वेरिएंट यानी 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी, में उपलब्ध है। इस SUV की सबसे खास बात यह है कि यह जीएनकैप 5-स्टार क्रैश सेफ्टी रेटेड गाड़ी है यानी कि यह एसयूवी सबसे सुरक्षित है। Tata Nexon की कीमत 7.19 लाख रुपये से शुरू होती है।

Hyundai Venue

Image credit: hyundai.com

Hyundai Venue फास्ट-शिफ्टिंग 7-स्पीड डीएसडी, 6-स्पीड मैन्युअल या आईएमटी ऑफर करती है जिसमें 1 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मौजूद है जो अधिकतम 120hp का पॉवर और 174Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है, इसकी कीमत 8.74 लाख रुपये से स्टार्ट होती है।

Mahindra XUV300

Image credit; auto.mahindra.com

इस सेग्मेंट में Tata Nexon को हर मामले में टक्कर देने वाली SUV है Mahindra XUV 300, जीएनकैप द्वारा भारतीय बाजार में सबसे सुरक्षित कारों में इसे भी शामिल किया गया है, 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन अधिकतम 110hp का पॉवर और 200 Nm का टॉर्क जेनेरेट कर सकता है और यह भी दो वेरिएंट यानी 6-स्पीड मैन्युअल और एएमटी में उपलब्ध है। XUV 300 की कीमत 7.95 लाख रुपये से स्टार्ट होती है।

Kia Sonet

Image credit: kia.com

फीचर्स और पॉवरट्रेन ऑप्शंस में सबसे अधिक लोडेड एसयूवी में मार्केट में नई Kia Sonet का नाम शामिल है।Hyundai Venue की सैम इंजन के साथ Kia Sonet के टर्बो पेट्रोल इंजन की कीमत 9.79 लाख रुपये से शुरू होती है जो इस सेग्मेंट में सबसे महंगी SUV है।

यह भी पढ़ें: भारत में लांच होंगी शानदार इलेक्ट्रिक कारें, स्पीड के साथ मायलेज भी होगी दमदार