Toyota Fortuner: Next-Gen की SUV है अपने सेग्मेंट की बीस्ट, कैसा होगा न्यू डिजाइन

Image credit: toyotabharat.com

Toyota Fortuner भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली फुल-साइज एसयूवी है। अब तक कई गाड़ियों ने फुल-साइज़ सेगमेंट में टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर देने की कोशिश की है, लेकिन उनमें से किसी के पास टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी लोकप्रियता नहीं है। जबकि टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी को हाल ही में एक नया रूप मिला है।

Image credit: toyotabharat.com

KDesign AG द्वारा किया गया एक रेंडर है जिसने कल्पना की है कि Fortuner की नई जेनरेशन कैसी दिख सकती है।

डिजाइनर ने केवल एसयूवी के आगे के हिस्से पर काम किया है। यह हिलक्स पिक-अप ट्रक से बहुत सारे डिज़ाइन प्राप्त करता है जो अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचा जाता है। Fortuner खुद Hilux के प्लेटफॉर्म पर आधारित है, 8h रेंडर में SUV को एक अनोखे मैटेलिक ब्लू रंग में फिनिश किया गया है।

Image credit: toyotabharat.com

ऊपर की तरफ, सेम हेडलैम्प डिज़ाइन रहेंगे जो हिलक्स पिक-अप ट्रकों पर देखने को मिलते हैं। इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ LED डेटाइम रनिंग लैंप मिलता है। फ्रंट ग्रिल में चंकी प्लास्टिक क्लैडिंग है और यह वैसा ही है जैसा हिलक्स पर देखा जाता है। बीच में क्रोम गार्निश भी दिया गया है जिसके बीच में टोयोटा का लोगो है। बंपर के निचले हिस्से में फॉक्स स्किड प्लेट है। फॉग लैंप हाउसिंग में साटन सिल्वर फिनिश है। बोनट सपाट है और तराशा हुआ है।

Image credit: pixabay.com

साइड प्रोफाइल की बात करें तो जहां नए सटीक-कट अलॉय व्हील्स देख सकते, इसमें ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग है जो SUV के लुक्स को बढ़ाने के लिए व्हील आर्च पर चलती है. एक रनिंग बोर्ड भी है जो वहां है ताकि रहने वाले आसानी से अंदर जा सकें या बाहर निकल सकें। टोयोटा ने दरवाजे के हैंडल, बाहरी रियरव्यू मिरर और खिड़की के नीचे चलने वाली बेल्ट पर क्रोम का इस्तेमाल किया है। डिजाइनर ने एसयूवी रूफ रेल्स और टर्न इंडिकेटर्स को बाहरी रियरव्यू मिरर्स पर भी दिया है। टेल लैंप डिज़ाइन से, ऐसा लगता है कि यह उसी तरह के टेल लैंप डिज़ाइन का उपयोग कर रहा है जिसका उपयोग Fortuner वर्तमान में कर रही है।

जब Toyota Fortuner की नई जेनरेशन को लॉन्च होगी तो यह उस पर सभी डिज़ाइन को अपग्रेड करेगी। हेडलैम्प्स और टेल लैंप्स का एक नया सेट भी होगा।

Image credit: toyotabharat.com

Toyota Fortuner को हाल ही में कुछ अपडेटेड एक्सटीरियर और इंटीरियर बिट्स के साथ अपडेट किया गया था। टोयोटा ने लेजेंडर वेरिएंट को भी देश में लॉन्च किया है। निर्माता ने कुछ विशेषताएं भी जोड़ीं और Android Auto और Apple CarPlay को सपोर्ट करने के लिए टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को भी अपडेट किया। दुर्भाग्य से, एसयूवी अभी भी एक इलेक्ट्रिक सनरूफ का फीचर नहीं देती है।

Image credit: toyotabharat.com

निर्माता ने अधिक पावर और टॉर्क जेनरेट करने के लिए डीजल इंजन को भी रीट्यून किया। जिसकी वजह से Fortuner के पास अब सेगमेंट-लीडिंग टॉर्क फिगर है। Fortuner का डीजल इंजन अधिकतम 204 PS की पावर और 500 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। एक पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध है जो 166 पीएस की अधिकतम पॉवर और 245 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है।

यह भी पढ़ें: Tata Nexon का यह कलर ऑप्शन बंद, टचस्क्रीन में किया गया अपडेट