7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए नवरात्रि से पहले आएंगी खुशियां! महंगाई भत्ते में हो सकती है बढ़ोतरी

 
7th Pay Commission DA hike News

7th Pay Commission: देश में त्योहारी मौसम शुरू हो गया है और इस समय गणेशोत्सव की धूम देखी जा रही है। अब देश के लाखों सरकारी कर्मचारियों को तो महंगाई भत्ता या डीए में वृद्धि का इंतजार है। सरकारी कर्मचारियों के लिए इससे संबंधित एक अच्छी खबर सामने आई है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार जल्दी ही सरकारी नौकरियों में कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई भत्ते में वृद्धि का तोहफा मिल सकता है।

कब हो सकता है महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान?

केंद्र सरकार अनुसार, आगामी महीने अक्टूबर के पहले हफ्ते, यानी नवरात्रि से पहले, महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की वृद्धि का ऐलान कर सकती है। केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारक जुलाई से ही महंगाई भत्ते में वृद्धि की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इस बार, अक्टूबर की सैलरी में उम्मीद जताई जा रही है कि महंगाई भत्ते (डीए) और एरियर्स के साथ वृद्धि हो।

WhatsApp Group Join Now

कब-कब होता है महंगाई भत्ते में संशोधन

महंगाई भत्ते में हर साल जनवरी और जुलाई में यानी 2 बार संशोधन किया जाता है। वर्तमान में केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है। यदि इसमें जल्द ही 3 फीसदी की और बढ़ोतरी की जाता है, तो यह 45 फीसदी तक बढ़ सकता है।

महंगाई भत्ते की गणना का फार्मूला

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक निर्धारित फार्मूला होता है। इसमें, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की गणना नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर की जाती है। इस फार्मूला के आधार पर, महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में वृद्धि की जाती है। जुलाई के सीपीआई आंकड़ों के अनुसार, सरकार डीए में 3 फीसदी की वृद्धि कर सकती है। महंगाई भत्ता का आधार इंडस्ट्रियल वर्कर्स के कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स से निर्धारित किया जाता है, जिसे हर महीने लेबर ब्यूरो जारी करता है। केंद्रीय कर्मचारी 4 फीसदी की महंगाई भत्ते बढ़ने की उम्मीद रख रहे हैं, हालांकि सूत्रों के मुताबिक, इसमें 3 फीसदी की वृद्धि ही की जाएगी, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 45 फीसदी तक पहुंचेगा।

कितना बढ़ेगा  महंगाई भत्ता?

महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय 1 जुलाई को लिया जाएगा और इससे अक्टूबर महीने की वेतन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ मिलेगा। जुलाई से सितंबर तक के लिए एरियर भी अक्टूबर के वेतन के साथ मिल सकता है। आंकड़ों के अनुसार, इस निर्णय से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें: PF अकाउंट में कब तक आएगा ब्याज का पैसा ? इन आसान तरीकों से पता करें EPF Balance

Tags

Share this story