7th Pay Commission: गणतंत्र दिवस के अवसर पर दोगुनी हो सकती है इन कर्मचारियों की सैलरी

जनवरी 2022 लोगों के लिए ख़ुशहाली लेकर आ सकता हैं, केंद्र सरकार जल्द एक बड़ा फ़ैसला ले सकती हैं। 26 जनवरी को भारत “गणतंत्र दिवस” के रूप में मनाता हैं और इससे पहले ही केंद्र सरकार एक बड़ा फैसला लेने वाली हैं। केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर गणतंत्र दिवस से पहले नए तोहफा मिल सकते है। कर्मचारियों की सैलरी में दोगुना हो सकती हैं, क्‍योंकि AICPI (All-India CPI-IW) इंडेक्स के नवंबर के आंकड़ें जारी कर दी गई है, जिसके तहत इंडेक्स 125.7 पर आ चुका है।

यानी कि जनवरी 2022 के लिए महंगाई भत्‍ते (Dearness allowance) में 2 फीसद का इजाफा होगा। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता 33 प्रतिशत (DA Hike 33%) हो जाएगा। साथ ही फिटमेंट फैक्‍टर (Fitment Factor) को लेकर भी फैसला आ सकता है, क्‍योंकि इसकी मांग भी तीन से की जा रही है।आपको बता दें कि अभी केंद्र कर्मचारियों का डीए 31 प्रतिशत के हिसाब से दिया जा रहा हैं।

AICPI इंडेक्स के नवंबर के आंकड़ें जारी हो चुके हैं और दिसंबर में जारी होने वाले हैं। नवंबर के आंकड़ों के हिसाब से देख कर अंदाजा लगाया जाए तो इंडेक्स 127 के आसपास रह सकता हैं। अगर ऐसा होता है तो महंगाई भत्‍ते में 2 फीसद का इजाफा होना तय माना जा रहा हैं। यह आंकड़ा जनवरी के आखिरी में जारी किया जा सकता हैं। वहीं एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक, AICPI के मौजूदा आंकड़ों से साफ है कि DA में 2% का इजाफा होगा।

Company No.1 in Salary
Image Credits: Pixahive

फिटमेंट फैक्‍टर की मांग को लेकर केंद्र सरकार की ओर से इस बार कोई फैसला आने का अनुमान लगाया जा रहा हैं। केंद्रीय कर्मचारियों की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि उन्‍हें 3.68 फिटमेंट फैक्‍टर दिया जाए, जबकि केद्र सरकार की ओर से अभी उन्‍हें 2.57 दिया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो 26 जनवरी 2022 से पहले कर्मचारी संगठन इस मामले में सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी करेंगे।

जिसके बाद संभावना बन रही है कि न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा किया जा सकता है और कर्मचारिओं को नए साल के पहले महीने पर ही यह बम्पर तोहफा मिल सकता है। अगर सरकार द्वारा फिटमेंट फैक्‍टर को कर्मचारियों की मांग के हिसाब से बढ़ाया जाता है तो इनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होने का अनुमान हैं। यानी कि बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, तो भत्तों को छोड़कर उसकी सैलरी 18,000 X 2.57= 46,260 रुपए होगी।

इसी तरह 3.68 पर सैलरी 26000X3.68= 95,680 रुपए होगी। यानी कि ऐसे ही कैलकुलेशन अधिक सैलरी पाने वालों पर किया जाए तो उन्‍हें और भी फायदा मिलेगा औ सैलरी दोगुनी हो जाएगी। अगर किसी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपए है, जिसको 33 फीसद का डीए दिया जाएगा। यानी डीए 5940 रुपए होगा, जिसमें 360 रुपए प्रति माह की बढ़ोतरी हो रही है। इसी के साथ ही 27 फीसदी HRA – 5400 रुपए, यात्रा भत्‍ता (TA)- 1350 रुपए व TA पर DA- 446 रुपए होगा। यानी की महीने की सैलरी लगभग 31,136 रुपए हो जाएगी। आपको बता दें कि 2 फीसद डीए बढ़ने पर TA भी बढ़ेगा।

यह पढ़ें: आपके घर में हैं नेहरू जी , तो आपको मिलेंगे लाखों रूपये

यह देखें: