7th Pay Commission: आ गई मौज! केंद्र सरकार का सैलरी को लेकर लगातार दूसरा बड़ा ऐलान

Russia-Ukraine Conflict
Russia-Ukraine Conflict

7th Pay Commission: केंद्र सरकार द्वारा पिछले 6 महीने से केंद्रीय कर्मचारियों पर लगातार मेहरबान हो रहीं है. कभी सैलरी में इज़ाफ़ा तो कभी DA में बदलाव किया जा रहा है. केंद्र सरकार एकबार फिर से अपने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ने वाली है. कुछ समय पहले ही महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी.

केंद्र सरकार डीए (Dearness Allowance) 31 से 34 फीसदी तक बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के कई भत्ते में अब जल्द में जल्द बढ़ोतरी की संभावना है. केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ चार भत्ते में बढ़ोतरी होने का फायदा मिल सकता है. जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों की मौज आ सकती है और उन्हें ज़्यादा मुनाफा होगा.

7वें वेतन आयोग के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है. इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी अपने आप बढ़ोतरी हो जाएंगी. आपको बता दें की मासिक पीएफ और ग्रेच्‍युटी की गणना बेसिक सैलरी और डीए से होती है.

ऐसे में DA के बढ़ने से पीएफ और ग्रेज्युटी का भी बढ़ना एकदम सुनिश्चित है. इतना ही नहीं डीए बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी. जुलाई में एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के डीए बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रहीं है. इसबार अनुमान है की 4प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होगी.

30 मार्च 2022 को केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) में 3 फीसदी का इजाफा किया गया था. इससे केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 9 महीने में बढ़कर डबल हो गया था. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अब 34 फीसदी के हिसाब से डीए और डीआर मिल रहा है. इससे सरकार पर सालाना 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission : केंद्र सरकार का 18 महीने के DA पर आया अपडेट

यह भी देखें: Business Idea: हर सीजन में चलेगा ये काम, 2 लाख रुपये महीने में पैदा होगा दाम, आज ही शुरुआत करें

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे