7th Pay Commission: सैलरी कैलकुलेशन का बदल सकता है तरीका, केंद्रीय कर्मचारियों होगा नुकसान ?

Income_Tax_Department
Source- PixaBay

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों से जुड़ी एक महतवपूर्ण जानकारी सामने आ रहीं है. दरअसल 8वें वेतन आयोग के आने की खबर बाजार में काफी चर्चा बटौर रहीं है. 1 जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि इस दिन से केंद्र के कर्मचारियों के डीए में इजाफा होने जा रहा है.

अभी तक जिन कर्मचारियों को 34 प्रतिशत की दर से DA मिल रहा था. वह बढ़कर अब 38 प्रतिशत हो गया है. इसका मतलब यह है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के डियरनेस अलाउंस (DA) में पूरे 4 प्रतिशत का इजाफा करने जा रही है. जिससे केंद्रीय कर्मचारी राहत की सांस ले रहे होंगे.

केंद्र की मोदी सरकार 8वें वेतन आयोग लाने की बजाए अब नए फॉर्मूले पर विचार कर सकती है. जिसके तहत हर साल बेसिक सैलरी (Basic Salary) में बढोत्तरी होगी और इसे साल 2024 तक लागू भी किया जा सकेगा. इस फॉर्मूले के आने के बाद 8th Pay Commission के आने की उम्मीद ख़त्म हो जाती है.

केंद्र के इस ‘ऑटोमेटिक पे रिविजन’ का नाम दिया जा सकता है. इसके तहत 50 प्रतिशत DA होने पर वेतन में स्वतः इजाफा हो जाएगा. चलिए हम आपको आसान शब्दों में केंद्र के इस विचार को समझाते है. केंद्र सरकार निजी कंपनियों की तरह ही सरकारी कर्मचारियों की कार्यशैली के आधार पर सैलरी बढ़ाने के फॉर्मूला पर काम करना चाहती है.

खबरों के आधार पर कहा जा सकता है कि पे लेवल मैट्रिक्स 1 से 5 वाले केंद्रीय कर्मचारी की कम से कम सैलरी 21 रुपये के बीच हो सकती है.केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफे के लिए Aykroyd फॉर्मूले को लाया जा सकता है. इसमें कर्मचारियों की सैलरी को महंगाई, कॉस्ट ऑफ लिविंग और कर्मचारी के कार्य प्रदर्शन से जोड़ा जाएगा.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की खुल गई लॉटरी, इस दिन से बढ़कर आने लगेगी सैलरी

यह भी देखें:Business Idea: हर सीजन में चलेगा ये काम, 2 लाख रुपये महीने में पैदा होगा दाम, आज ही शुरुआत करें

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे