7th Pay Commission Update: कर्मचारियों की सैलरी में 96 हजार का इज़ाफा, केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

mutual fund

7th Pay Commission Update: केंद्र के सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार फिर से अच्छी खबर आई है। एक बार फिर से उनकी सैलेरी बढ़ने की खबर सामने आई है। केंद्र सरकार एक बार फिर से सरकारी कर्मचारियों की सैलेरी में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। इस बार सरकार कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलेरी बढ़ाने पर विचार कर रही है। यह सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। आगे जानते हैं सरकार की इस योजना की डिटेल।

ये है 7th Pay Commission Update

सामने आई रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले महीने में सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने वाले के फैसले को हरी झंडी दिखा सकती है। अनुमान यह भी है कि सरकार 3 अगस्त तक इस फैसले को मंजूरी दे सकती है। अगर सरकार फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने को मंजूरी देती है तो फिर 1 सितंबर से कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलेरी मिलेगी। अब जानते हैं कि कितनी बढ़ोतरी हो सकती है।

96000 रु तक की बढ़ोतरी संभव

सरकारी कर्मचारियों के मासिक वेतन में 8000 रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। इस समय कर्मचारियों को 2.57 फीसदी के हिसाब से फिटमेंट फैक्टर के तहत सैलेरी दी जा रही है। इसी को बढ़ा कर 3.68 फीसदी किया जा सकता है। यदि ऐसा है तो सरकारी कर्मचारियों की मिनिमम बेसिक सैलेरी 18,000 रुपये से बढ़ कर 26,000 रुपये हो सकती है। इस तरह 8000 रु महीना से उनका सालाना वेतन 96,000 रु बढ़ेगा।

5 साल पहले हुआ था फैसला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जून 2017 में सातवें वेतन आयोग को मंजूरी दी थी, जिसमें 34 संशोधन शामिल थे। तब एंट्री लेवल बेसिक पे को 7,000 रुपये प्रति माह से बढ़ा कर 18,000 रुपये किया गया। वहीं उच्चतम स्तर सैलेरी को 90,000 रुपये से बढ़ा कर 2.5 लाख रुपये किया गया। क्लास 1 के अधिकारियों के लिए शुरुआती वेतन को 56,100 रुपये किया गया था।

यह भी पढ़ें: House Building Advance- कर्मचारियों की बल्ले बल्ले! सरकार ने किया बड़ा ऐलान, जानिए क्या लिया फैसला और कितना होगा फायदा?