7th Pay Commission: खत्म होगा इंतजार, डीए बढ़ोतरी पर आया बड़ा अपडेट, लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

7th pay commission update
SOURCE- THE VOCAL NEWS

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी अपने डीए में बढ़ोतरी से लेकर बकाया एरियर के भुगतान के इंतजार में हैं।  अब खबर है कि सरकार जल्द ही इसपर फैसला लेने वाली है। बढ़ती महंगाई को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकारी कर्मचारियों के डीए में ऐलान होना तय है। फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी के दर से डीए का भुगतान किया जा रहा है। महंगाई के आकड़ों को देखते हुए कहा जा रहा है कि सरकार 4-5 फीसदी डीए में इजाफा कर सकती है साथ ही जल्द ही कर्मचारियों को बकाया डीए का भी भुगतान किया जा सकता है।

लाखों कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाला डीए उनकी वित्तीय सहायता सैलरी स्ट्रक्चर का हिस्सा होता है 7वें वेतन आयोग के अनुसार, फिलहाल कर्मचारियों की पे मैट्रिक्स लेवल 3 से बेसिक सैलरी का स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है. अगर सरकार महंगाई के आंकड़े को देखते हुए चार फीसदी भी कर्मचारियों के डीए में इजाफा करती है, तो 50 लाख कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को इसका फायदा मिलेगा।

सरकारी कर्मचारियों का 18 महीने का डीए बकाया

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने डीए को होल्ड कर दिया था. कर्मचारी लगातार इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं।  हालांकि, डीए में बढ़ोतरी और बकाया डीए भुगतान पर सरकार की ओर से किसी भी तरह की घोषणा नहीं की गई है। इस साल मार्च महीने में सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी खबरों के मुताबिक सरकार अगस्त के पहले सप्ताह में बड़ा ऐलान कर सकती है।

5 फीसदी तक बढ़ सकता है डीए

अगर केंद्र सरकार डीए में 5 फीसदी का इजाफा करती है, तो केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 34 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी हो जाएगा. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला सरकार AICPI Index के आधार पर कर करती है. AICPI इंडेक्स के आंकड़े संकेत दे रहे हैं कि इस बार डीए में 4-5 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार ने इस पर कुछ भी नहीं कहा है. जून महीने में भी खुदरा महंगाई दर रिजर्व बैंक के तय लक्ष्य से अधिक रही है. इसको देखते हुए भी माना जा रहा है कि कर्मचारियों के डीए में इजाफा होना तय है।

ये भी पढ़ें: Income With Old Coins: पुराने सिक्के घर में हो तो खुल सकता है आपकी किस्मत का दरवाजा, मिनटों में बेचकर हो जाएंगे मालामाल