comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसAadhar Card Alert: सावधान! आपके E- Aadhar Card का कौन कर रहां है दुरूपयोग, सतर्क रह कर बचें धोखाधड़ी से

Aadhar Card Alert: सावधान! आपके E- Aadhar Card का कौन कर रहां है दुरूपयोग, सतर्क रह कर बचें धोखाधड़ी से

Published Date:

Aadhar Card: अगर आप भी जल्दबाज़ी में किसी भी साइबर कैफे (Cyber Cafe) से अपना ई आधार कॉर्ड निकलवा लेते है और फिर निश्चिंत हो कर निकल जाते है. तो अब आपको हम ऐसी चीज से अवगत करवाने जा रहें है. जिसे जानकर आप अपना सर ज़ोर से पकड़ लेंगे, जी हां साइबर कैफे या अन्य किसी भी व्यक्ति से आगर आप अपना आधार कॉर्ड निकलवा रहें है.

तो अब आपको सचेत होने की ज़रूरत है, हाल ही में UIDAI ने इस तरह से आधार कॉर्ड को निकलवाने वाले लोगों को चेतावनी दी है. UIDAI ने अपने Koo ऐप पर अपने आधिकारिक हैंडल से पोस्ट करते हुए आधार कार्ड निकलवाने वाले यूजर्स को किसी भी कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड ना करने के लिए कहा है. आपको बता देते है की ऐसे सार्वजनिक कंप्यूटर के जरिए आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद वह व्यक्ति आसानी से उसका दुरुपयोग कर सकता है.

इस वजह से UIDAI ने आम लोगों को सलाह के रूप में ये हिदायत दी है कि आपको ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें. आज का युग डिजिटल का है. लेकिन डिजिटल के इस युग में आपके साथ धोखा-धड़ी हो सकती है. इसलिए आपको हर पल सतर्क रहने की ज़रूरत है. इस समय में ऑनलाइन के मामले में धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़े हैं.

आज के समय में आधार कार्ड की क़ीमत उतनी ही है जितनी गर्मियों के मौसम में इंसान को पानी की होती है. बिना आधार कार्ड आप किसी भी सरकारी योजना का फ़ायदा नही ले पाएँगे. आधार कार्ड इस्तेमाल कई जगहों पर आइडेंटिटी प्रूफ (पहचान पत्र) के तौर पर होता है. ऐसे में लोगों को इसे लेकर काफी सतर्कता बरतने की जरूरत है.

तो चलिए आपको बताते है की UIDAI ने अपने Koo ऐप के पोस्ट में और क्या लिखा था. अगर कभी बेहद जरूरी होने पर आपको सार्वजनिक कंप्यूटर से ई-आधार डाउनलोड करना ही पड़े, तो डाउनलोड की गई सभी कॉपीज़ को उस कंप्यूटर से पूरी तरह डिलीट कर दे या उसे हटाना दे.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card Update : मोबाइल नंबर के बिना भी इस्तेमाल कर सकते है, Aadhar Card का ऐप

यह भी देखें: रोजाना 5-10 मिनट काम करके स्मार्टफोन से घर बैठे कमाएं 50 हजार रूपये महीना | The Vocal News Hindi

Deepak Prajapat
Deepak Prajapathttp://hindi.thevocalnews.com
दीपक प्रजापत एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और बिजनेस जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई “चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय” से की हैं।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...