Gold Price Update: लगातार दूसरे दिन सोने और चांदी के दाम टूटे,जानें आज के ताज रेट्स

  
Gold Price Update: लगातार दूसरे दिन सोने और चांदी के दाम टूटे,जानें आज के ताज रेट्स

Gold Price Update:  इंटरनेशनल मार्केट में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में आजकल लगातार उतार- चढ़ाव देखे जा रहे हैं. इसी बीच राजधानी दिल्ली के सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव (Aaj Ka Sone Ka Bhav) में 310 रुपये की गिरावट देखी गई है. गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज आपको 22 कैरट वाले सोने के लिए (22 Carat Gold Price) 56,000 रुपए प्रति दस ग्राम जबकि 24 कैरट वाले सोने के लिए (24 Carat Gold Price) 61,100 रुपए प्रति दस ग्राम देने होंगे.

चांदी के भाव में गिरावट

वहीं, ग्लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच आज चांदी के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. गुड्स रिटर्न से मिली जानकारी के मुताबिक आज आपको 1 किलो चांदी (Aaj Ka Chandi Ka Bhav) खरीदने के लिए 74,500 रुपए चुकाने होंगे. बता दें कि कल चांदी का भाव ( Silver Price in Delhi) 75,000 रुपये था यानि आज भाव में 500 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है.

MCX वायदा बाजार का हाल

इंटरनेशनल मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच घरेलू वायदा बाजार में आज सोने और चांदी फ्यूचर वायदा में गिरावट दर्ज की गई. आपको बता दें कि एमसीएक्स (MCX) पर आज सोना जून वायदा 117 रुपये की कमजोरी के साथ 60,262 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता हुआ देखा गया है. वहीं, चांदी जुलाई वायदा 596 रुपये की कमजोरी के साथ 72,725 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रही है.

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता (Gold Price Update)

बता दें कि अब आप सोने की शुद्धता घर बैठे भी चेक कर सकते हैं, इसके लिए सरकार ने एक ऐप बनाया गया है जिसका नाम ‘BIS Care app’ है. इस ऐप की मदद से ग्राहक (Consumer) घर बैठे सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं. वहीं अगर ग्राहक को कोई शिकायत है तो वो भी इस एप की मदद से कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लेटेस्ट ट्रेंड में हैं सोने की चेन के ये डिजाइंस, खूबसूरत इतने की सब करेंगे नोटिस

Share this story

Around The Web

अभी अभी