आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का रेट

Image credit: pixabay

4 मई के बाद से पूरे भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 37 गुना वृद्धि हुई है। दिल्ली और कोलकाता खोए हुए शहरों में शामिल होने वाले दो नवीनतम मेट्रो शहर हैं जहां पेट्रोल ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है।

गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है. इन दोनों मोटर ईंधन की कीमतों में क्रमश: 34 पैसे और 9 पैसे की वृद्धि हुई है।

नवीनतम मूल्य वृद्धि के साथ, मुंबई ₹106.59 पर एक लीटर पेट्रोल बेच रहा है, जबकि शहर में डीजल की कीमत ₹97.18 प्रति लीटर है। दूसरी ओर दिल्ली एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: ₹100.56 और ₹89.62 पर बेच रही है।

दिल्ली और कोलकाता उन शहरों की सूची में शामिल होने वाले दो नवीनतम मेट्रो शहर थे जहां पेट्रोल की कीमत ₹100 के निशान को पार कर गई है। कोलकाता में गुरुवार को एक लीटर पेट्रोल और डीजल क्रमश: ₹100.62 और ₹92.65 पर बिक रहा है।

नवीनतम वृद्धि 4 मई के बाद से 37 वीं थी, जब तेल विपणन कंपनियों ने मूल्य संशोधन में अपने 18 दिनों के ठहराव को समाप्त कर दिया था, जिसे उन्होंने राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान देखा था।

परिवर्तनीय कर राशियों के कारण राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों का लगभग आधा हिस्सा केंद्र और राज्य सरकार के संयुक्त करों के लिए जिम्मेदार है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में उत्पाद शुल्क, माल ढुलाई शुल्क, वैट, डीलर कमीशन आदि जैसे घटक शामिल हैं।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव पर भी निर्भर करती हैं। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें हाल ही में अपेक्षाकृत स्थिर बनी हुई हैं। लेकिन, भारत में कर की उच्च दर के परिणामस्वरूप मोटर ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं।

मोटर ईंधन के लिए इस तरह की लगातार कीमतों में बढ़ोतरी न केवल मोटर चालकों बल्कि गैर-मोटर चालकों को भी प्रभावित कर रही है। वाहन चालक अपने वाहनों के लिए ईंधन खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसे खर्च कर रहे हैं। दूसरी ओर, गैर-मोटर चालक उच्च परिवहन लागत के परिणामस्वरूप बढ़ती मुद्रास्फीति के कारण प्रभावित हो रहे हैं। ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कमी की मांग की गई है, लेकिन केंद्र सरकार ने अभी तक ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है।

यह भी पढ़ें: Gold Price Update: सोने की बढ़ी चमक तो चांदी हुआ फींका, जानें ताज़ा रेट