Amazon ने 61.5 हजार करोड़ में खरीदा MGM स्टूडियो, Netflix को मिलेगी टक्कर

image credits: Wikimedia

अगर आप हॉलीवुड फिल्मों के शौकीन हैं, तो आपने मेट्रो-गोल्डविन-मेयर (MGM) स्टूडियो का नाम जरुर सुना होगा. इसकी पहचान शेर की दहाड़ से शुरु होनेवाले इसके लोगो से है. अब बड़ी खबर ये है कि Amazon ने इसे 8.45 अरब डॉलर (करीब 61,500 करोड़ रुपए) में खरीद लिया है. माना जा रहा है इस डील से Amazon को अपने वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए कंटेंट बढ़ाने में मदद मिलेगी.

इस डील को लेकर एमेजॉन की तरफ से कहा गया है कि रेग्युलेटरी अप्रूवल के बाद ट्रांजैक्शन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. बतादें, MGM को खरीदने की रेस में कई और कंपनियां शामिल थीं. इनमें वायाकॉम सीबीएस और सोनी पिक्चर्स जैसे नाम शामिल थे. रेस में शामिल कंपनियों ने 6 अरब डॉलर ऑफर किया जिसके कारण यह डील पूरी नहीं हो पाई.

नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म को मिलेगी कड़ी टक्कर

बतादें, एमजीएम की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने 17 अप्रैल 1924 को की थी. मनोरंजन की दुनिया में फिल्मों, वेब सीरीज और अन्य कंटेंट के सीधे ओटीटी पर शुरू हुए डिस्ट्रीब्यूशन के दौर में दो बड़ी कंपनियों का ये अपनी तरह का पहला विलय है. अमेजन ने बुधवार को कहा कि एमजीएम बहुमूल्य है, इसलिए उसने संभावित अन्य खरीदारों जैसे एपल और कॉमकॉस्ट से 40% ज्यादा राशि देकर यह डील की है.

गौरतलब है अमेजन की ओर से यह डील उस वक्त की जा रही है, जब दुनिया की सबसे बड़ी टेलिकम्युनिकेशन कंपनी एटीएंडटी ने एक नई मीडिया दिग्गज बनाने के लिए वॉर्नर मीडिया को डिस्कवरी के साथ विलय करने की घोषणा की है. यह डील नेटफ्लिक्स जैसे प्रमुख स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा करेगी.

4000 से ज्यादा फिल्में बना चुकी है MGM

इस डील को लेकर एमेजॉन ने कहा कि वह एमजीएम की प्रतिभाशाली टीम के साथ स्टूडियो की व्यापक सूची में से कहानियों की नए सिरे से कल्पना और विकास करेगी. मेट्रो गोल्डविन मायेर जिसे लोग एमजीएम नाम से बेहतर जानते हैं, हॉलीवुड के सबसे बड़े स्टूडियो में से एक है और उसके खाते में 4,000 से ज्यादा लोकप्रिय फिल्में और 17000 से ज़्यादा टीवी शोज़ दर्ज है.

इनमें 12 एंग्री मेन, बेसिक इंस्टिंक्ट, क्रीड, जेम्स बॉन्ड, लीगली ब्लॉन्ड, मूनस्ट्रक, रेजिंग बुल, रोबोकॉप, रॉकी, साइलेंस ऑफ द लैंब्स, स्टारगेट, थेल्मा एंड लुईस, टॉम्ब राइडर, द मैग्निफिसेंट सेवन, द पिंक पैंथर जैसी फिल्में शामिल हैं. वहीं स्टूडियो ने अब तक 180 से ज्यादा ऑस्कर और 100 से ज्यादा ऐमी पुरस्कार भी जीते है.

ये भी पढ़ें: Twitter को मात देने के लिए स्वदेशी एप ‘KOO’ ने जुटाई 30 मिलियन की फंडिंग, जानें