मदद का ऐलान: 113 करोड़ रुपये खर्च कर Google भारत में लगाएगा 80 ऑक्सीजन प्लांट

Google
Image credit: pixabay.com

कोरोना (Corona) काल में भारत की कई दशों और उद्योगपतियों ने अलग-अलग तरह से मदद की है. वहीं अब गूगल ने भारत की मदद करने का ऐलान कर दिया है. गूगल (Google) अब भारत में 80 ऑक्सीजन प्लांटों (Oxygen Plant) को स्थापित करेगा. जिससे सांस का संकट दूर हो सके. परोपकार शाखा गूगल डॉट ऑर्ग (Google.org) विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर यह प्लांट लगाएगा. इस कार्य के लिए कंपनी 113 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक गूगल द्वारा अरमान को दिए गए अनुदान का इस्तेमाल आशा और एएनएम को अतिरिक्त सहायता और सलाह प्रदान करने के लिए कॉल सेंटर की स्थापना कराई जाएगी. वहीं इस संबंध में गूगल इंडिया के कंट्री हेड और उपाध्यक्ष संजय गुप्ता ने कहा कि गूगल में लोगों के पास सुरक्षित रहने के लिए जानकारी और उपकरण होना जरूरी है.

ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को करना है मजबूत

दरअसल, गूगल 80 ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना करने के लिए गिवइंडिया को लगभग 90 करोड़ रुपये और पाथ को करीब 18.5 करोड़ रुपये देगी. इसके साथ ही ग्रामीण स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए अपोलो मेडस्किल्स के माध्यम से 20,000 अग्रणी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. गूगल डॉट ऑर्ग इसके लिए भारत के 15 राज्यों में 1,80,000 आशा कार्यकर्ताओं और 40,000 एएनएम के कौशल विकास के लिए अरमान को 3.6 करोड़ रुपये का अनुदान देगा.

आपको बता दें कि इन प्लाटों को लगाने का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाना है. दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर में शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों को काफी जूझना पड़ा था. इस कारण कई लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है. इसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

ये भी पढ़ें: पिछले तीन दिनों में सोने और चांदी का भाव लुढ़का, जानें क्या हुए दाम