Bank License Cancelled: आरबीआई ने इस बैंक पर की बड़ी कार्रवाई,ग्राहकों को होगा बड़ा नुकसान

Image credit: rbi.org.in

Bank License Cancelled: कर्नाटक के बागलकोट के मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड (Mudhol Co-operative Bank) पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उसको कैंसिल करने का फैसला किया है. रिजर्व बैंक की इस कार्रवाई के बाद अकाउंट होल्डर्स को पैसे निकाले और जमा नहीं कर सकेंगे.

ग्राहकों के पैसों का क्या होगा-

जिन ग्राहकों के खाते में पड़े पैसों का बीमा हुआ है वह 5 लाख रुपये तक की रकम को प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि DICGC (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) के तहत ग्राहकों के बैंक खाते में जमा पैसों पर बीना की सुविधा देने का काम करता है. ऐसे में इस तरह की आपात स्थिति में जैसे बैंक का लाइसेंस रद्द होने या बैंक के डूब जाने की स्थिति में इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलता है.

रिजर्व बैंक ने मुधोल सहकारी बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को कैंसिल (Mudhol Co-operative Bank License Cancelled) करने के पीछे कारण बता है कि बैंक के पास पर्याप्त पैसे नहीं है. इसके साथ ही बैंक की इनकम (Income) लगभग खत्म हो चुकी है. ऐसे में बैंक वित्तीय स्थिति को देखते हुए आरबीआई ने बैंक के लाइसेंस को कैंसिल करने का फैसला किया है. बता दें कल ही केंद्रीय बैंक ने मुधोल सहकारी बैंक के लाइसेंस को रद्द करने का फैसला किया है.

इन बैंकों को और स्कीम पर मिलती है इंश्योरेंस की सुविधा-

आपको बता दें कि DICGC के तहत ग्राहकों को अलग-अलग तरह के स्कीम पर लाभ मिलता है. इसमें आपको सेविंग खाते, एफडी स्कीम, चालू खाते आदि स्कीम पर आपको इंश्योरेंस की सुविधा मिलेगी. इस बीमा स्कीम का लाभ कमर्शियल बैंकों (Commercial Bank) के साथ-साथ राज्य और केंद्रीय सरकारी बैकों में इस बीमा की सुविधा मिलती है.

ये भी पढ़ें : Indian Railways : 10 जून से इन ट्रेनों में मिलेगी जनरल टिकट, ये रही पूरी लिस्ट

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक