Budget 2022: जानिए अंतरिम और आम बजट में क्या है फर्क? दोनों में कौनसा है जरूरी

Budget 2022

Budget 2022: हर साल फरवरी की पहली तारीख को देश का आर्थिक बजट पेश किया जाता है. जिसमें साल के पूरे खर्चों का लेखाजोखा जनता के सामने रखा जाता है. देश की वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में इस बजट का ऐलान करती हैं. वहीं अब फिर से साल 2022 के बजट को लेकर तैयारियां चल रही हैं.

वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार कई बार आम बजट की जगह पर अंतरिम बजट (Interim Budget) पेश करती है या फिर लेखानुदान (जिसे वोट ऑन अकाउंट कहा जाता है) वो लाती है. वहीं आज हम आपको आम बजट और अंतरिम बजट में बारे में बताएंगे जिससे आपको यह पता चलेगा कि इसमें क्या अंतर होता है…

जानकारी के अनुसार, जब लोकसभा चुनाव होने वाले होते हैं तो केंद्र सरकार पूरे वित्त वर्ष का बजट जारी न करके कुछ महीनों तक का ही बजट जारी करती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फिर नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जनता के सामने पेश करती है.

ये फर्क होता है आम और अंतरिम बजट में

आपको बता दें कि आम बजट पूरे साल के लिए जारी किया जाता है और आंतरिक बजट कुछ महीनों के लिए पेश किया जाता है. हालांकि इस दोनों बजटों को पेश करने के लिए संसद से मंजूरी लेनी होती है क्योंकि यह पैसा सरकारी खजाने से ही आता है. इसके अलावा अंतरिम बजट में कोई फैसला नीतिपूर्ण नहीं होता है जबकि आम बजट पूरी प्लानिंग के साथ तय किया जाता है.

National Youth Day 2022: लक्ष्य तक पहुँचने में मदद करेंगे, Swami Vivekananda के ये प्रेरक विचार!

ये भी पढ़ें: आज SBI के शेयर गए ऊपर तो HDFC में आई गिरावट, देखें लिस्ट