Business idea: एक ऐसा बिजनेस जिसमें रोजाना हो सकती है 4 से 5 हज़ार तक की कमाई

Business idea
Business idea

Business idea: आजकल लोग नौकरी के स्थान पर बिज़नेस करने में ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं. इसका मूल कारण हैं मुनाफे की सीमा का ना होना. बिज़नेस में मुनाफा आपकी मेहनत पर निर्भर करता हैं. इसके लिए हर व्यक्ति को चाहिए कि उन्हें अच्छे से अच्छा बिज़नेस आइडिया मिले, जिससे वह कम जोखिम व निवेश में ही अच्छे से अच्छा लाभ अर्जित कर सके.

वैसे तो ऐसे बहुत से बिज़नेस आइडिया हैं, जिनसे आप लाभ कमा सकते हैं. परंतु उन सभी में से एक सबसे अच्छा बिज़नेस हैं, वह है कार्न फ़्लैक्स का बिज़नेस. यह वही कार्न फ्लैक्स है जिसे हम सबने कई बार नाश्ते के दौरान दूध में भिगोकर खाया है. जिसे घर परिवार में अधिकतर लोग बहुत पसंद भी करते हैं. जी हां! इसके बिज़नेस को आप बड़ी ही आसानी से कम निवेश लगाकर शुरू कर सकते हैं. जिसके लिए आपको अलग से कुछ सीखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. तो चलिए अब हम जानते हैं कि कॉर्न फ्लेक्स का बिजनेस कैसे शुरू किया जा सकता है.

यह भी पढ़े:- कम पैसा लगाकर पाना चाहते हैं अधिक मुनाफा, तो कीजिए यह Business

यदि आप इस बिज़नेस को ठीक प्रकार से करना चाहते हैं, तो आपको चाहिए कि आपके पास इसका प्लांट लगाने के लिए कोई जमीन हो. जहां आप कॉर्न फ्लेक्स का अत्यधिक मात्रा में उत्पादन कर सकें. उत्पादन के बाद इसे रखने के लिए आपके पास कम से कम 2000 से 3000 sq की भी जगह का इंतज़ाम होना चाहिए.

Business idea

आइये तो अब जान लेते हैं कि इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किन उपकरणों की जरूरत होगी. सर्वप्रथम आपको बिजली के साथ कुछ आवश्यक मशीनों की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपको GST नंबर और इसे बनाने के लिए कच्चे माल की आवश्यकता होगी.

चूंकि कॉर्न फ्लैक्स बिजनेस का आधार मक्का हैं, तो हमें ऐसी जगह देखनी चाहिए जहां हम मक्के को आसानी से उगा सके. साथ ही हम बता दें कि जो उपकरण आप इसके उत्पादन में प्रयोग करेंगे उसी से आप चावल , गेहूं आदि का उत्पादन भी कर सकते हैं. यदि इसके मुनाफे कि बात करें तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते है. कुछ आंकड़ों के अनुसार, एक किलो कार्न फ़्लैक्स की लागत लगभग 30 रूपए आती है जिसे बड़ी ही आसानी से आप 70 से 75 रूपए तक बेच सकते है .

उदाहरण के तौर पर यदि आप एक दिन में 100 किलो कार्न फ़्लैक्स बेच देते हैं, तो आपका मुनाफा तकरीबन 4000 होगा, वहीं महीने की बात करें तो आप 1,20,000 तक कमा सकते है. इस बिज़नेस में निवेश की बात करें, तो ये पूरी तरह आप पर निर्भर है. दूसरा आप इसे छोटे स्तर से भी शुरु कर सकते है और बड़े स्तर से भी.

इसके औसत निवेश की बात करें तो ये 5 से 8 लाख रूपए होता है. जिसके लिए आप सरकारी मदद भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं, कार्न फ़्लैक्स बिज़नेस के स्टार्टअप के लिए आपको मुद्रा योजना का लाभ भी मिल सकता है. जिसके अन्तर्गत आप ऋण पर रुपया लेकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.