Business Idea: कटे हुए बालों से करोड़ों का बिजनेस, जानें कैसे बालों से पैसे कमा सकते हैं?

hair

Business Idea: भारत में महिलाओं के लंबे बालों का ट्रेडिशन काफी पुराना है। आजकल हेयर फॉल की समस्या हर दूसरे शख्स के साथ हो रही है। ऐसे में बालों के विग की डिमांड देश-विदेश में काफी बढ़ रही है। कटे हुए बालों की गुणवत्ता के आधार पर इसे खरीदा जाता है जिसमें कुछ शर्तें होती हैं।

बिजनेस के उद्देश्य से देखा जाए तो कटे हुए बालों में किसी भी तरह का ट्रीटमेंट नहीं होना चाहिए। बालों में किसी भी तरह के कलर का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। बालों की लम्बाई करीब 9 इंच होना चाहिए। सिर्फ झड़े हुए बाल ही खरीदे जाते हैं क्योकि इन्हें कैमिकल में रखा जाता है और फिर सीधे विदेश भेज दिया जाता है।

बालों के इस बिजनेस से लोग काफी अच्छा कमा रहे हैं। ब्यूटी पार्लर में इन दिनों विग की काफी डिमांड बढ़ रही है। ख़राब खान-पान के कारण बालों का कमजोर होना और जल्दी झड़ना एक आम समस्या है। लोगों को महिलाओं के बाल ज्यादा पसंद आते हैं क्योकि उनकी गुणवत्ता पुरुषों के बालों की तुलना में काफी अच्छी और लम्बी होती है। इन बालों को भारत से चीन, श्रीलंका, बांग्लादेश, बर्मा, थाईलैंड तक भेजे जाते हैं। भारत में मंदिरों में सबसे ज्यादा बालों का दान किया जाता है। करीब 8 साल पहले तिरुपति मंदिर में 220 करोड़ रूपए के बालों की बिक्री हुई।

इसे भी पढ़ें: Success Story Of MV Spices: बेटियों संग कैसे संभाला मसालों का बिजनेस? जानें इनके संघर्ष की कहानी