Business Idea: अपने घर की छत से कैसे कर सकते हैं लाखों की कमाई, जानें तुरंत

Business Idea

Business Idea: आज के समय में हर कोई एक बिजनेस शुरू करना चाहता है. लेकिन उसे आइडिया नहीं मिल पाता है.लेकिन आज हम आपको ऐसा बिजनेस आइडिया देने वाले हैं जिसे आप अपने घर की छत से शुरू कर सकते हैं. यह ऐसा स्टार्टअप हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है.इसमें घाटा लगने के चांस बेहद कम हैं और आपकी हर महीने बंपर कमाई होगी. यानी कोरोना काल के इस दौर में आप घर से बाहर निकले बिना अच्छी कमाई कर सकते हैं।घर की छत पर टेरेस फार्मिंग, सोलर पैनल, मोबाइल टॉवर, होर्डिंग्स और बैनर जैसे तमाम स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं.

होर्डिंग्स और बैनर से कमाई

अगर आपका घर प्राइम लोकेशन में है, जो दूर से आसानी से दिखता है या फिर मेन रोड से लगकर बना हुआ है तो आप अपनी छत पर बैनर या होर्डिंग लगवा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहे तो इस तरह की एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं जो हर तरह के क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी.होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है.

टैरेस फार्मिंग

सबसे पहले टैरेस फार्मिंग (Terrace Farming)
इसका मतलब होता है छत पर खेती करना. अगर आप बड़े घर में रहते हैं और आपके पास एक बड़ी छत है तो आप अपनी छत पर खेती करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको छत पर पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे (Vegetable Plants in Polybag) लगाने होंगे. टेरेस गार्डनिंग (Terrace Gardening) का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है. ड्रिप सिस्टम से इसकी सिंचाई की जा सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती हो.

Business Idea

Business Idea
Image Credits: Pixahive

सोलर पैनल लगाकर करें कमाई

आप अपनी छत पर सोलर प्लांट (Solar Plant) लगाकर भी स्टार्टअप कर सकते हैं.इससे ना सिर्फ आपका बिजली का बिल बच सकता है, बल्कि मोटी कमाई भी हो सकती है. आजकल सरकार भी इस बिजनेस को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए आपको शुरुआती निवेश करना होगा.

मोबाइल टावर से बंपर कमाई

अगर आपकी बिल्डिंग की छत खाली है तो आप उसे मोबाइल कंपनियों को किराए पर दे सकते हैं. मोबाइल टावर लगने के बाद आपको कंपनी की ओर से हर महीने कुछ रकम दी जाती है. इसके लिए आपको स्थानीय नगर निगम से परमिशन लेनी होगी. अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : अब तक Pan Card से Aadhar Card नहीं किया लिंक,तो 1 जुलाई से इतना जुर्माना देने के लिए हो जाइए तैयार