comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Business Idea: आज से ही शुरू करें इस सब्जी की खेती,मिलेगा इतना रिटर्न की हो जाओगे मालामाल

Published Date:

Business Idea: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है लाल भिंडी की खेती करने का बिजनेस। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

साल में ले सकते हैं दो फसलें

लाल भिंडी की खेती हरी भिंडी की तरह ही होती है। बलुई दोमट मिट्टी इसकी खेती के लिए बेहतर मानी गई है. इसका पीएच मान 6.5-7.5 तक होना जरूरी है। एक साल में लाल भिंडी की दो फसलें ली जा सकती हैं। एक एकड़ में 20 क्विंटल तक इसकी उपज हो सकती है। लाल भिंडी की लंबाई 6-7 इंच तक रहती है। इसकी बुवाई फरवरी-मार्च और जून-जुलाई में कर सकते हैं। लाल भिंडी के पौधों के लिए दिन में 5-6 घंटे की धूप जरूरी है।

45-50 दिनों में तैयार हो जाती है फसल

लाल भिंडी को विकसित करने में सबसे पहले उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान ने सफलता हासिल की, इसलिए लाल भिंडी को काशी की लालिमा भी कहा जाता है। अब इसके बीज बाकी जगहों पर भी मिलने लगे हैं। लाल भिंडी की फसल को तैयार होने में 45-50 दिन का समय लगता है। अब इसकी खेती उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली में होने लगी है।

इस Business Idea से इतनी होगी कमाई

बता दें कि एक एकड़ जमीन से करीब 40 से 50 क्विंटल तक लाल भिंडी की फसल ली जा सकती है।लाल भिंडी की कीमत हरी भिंडी की तुलना में बहुत ज्यादा है।हरी भिंडी हमें 40-50 रुपये प्रति किलो में भी मिल जाती है।वहीं लाल भिंडी 500 रुपये किलो तक आसानी से बिकती है।कभी-कभी इसके दाम 800 रुपये किलो तक भी पहुंच जाते हैं।
यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें