COCONUT BUSINESS: नौकरी से हैं परेशान तो नाममात्र लागत में घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस,कमाई होगी लाखों में

7th pay commission

COCONUT BUSINESS: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया (BUSINESS IDEA) ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है नारियल पानी का बिजनेस।आइए अब हम आपको बताते हैं कि आपको ये बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा?

क्षेत्र का चुनाव

इस काम को शुरू करने के लिए क्षेत्र का चुनाव करना जरूरी है।दुकान की जगह आप इस काम को ठेला लगाकर भी कर सकते हैं। लेकिन दुकान या ठेला लगाने के लिए भीड़ वाली जगह का ही चुनाव करें। गर्मियों के दिनों में रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड या सड़क किनारे कोई दुकान या ठेला लगा सकते हैं।

बैठने की जगह

अगर संभव हो तो लोगों के बैठने के लिए जगह की व्यवस्था करें,कुछ कुर्सियों का इंतेजाम करें। पंखें या कूलर का प्रबंध हो जाए तो और बेहतर है। इसका सबसे बड़ा फायदा तो यही होगा कि लोग अधिक समय तक आपकी दुकान पर रुकेंगे। बिजनेस का एक साइकोलॉजिकल फंडा है कि भीड़ को देखकर भीड़ आती है।

COCONUT BUSINESS में लागत और मुनाफा

इस काम में विशेष लागत की जरूरत नहीं पड़ती है।मुख्य पैसा नारियल खरीदने पर ही खर्च होता है। इसके अलावा आपको एक ठेले की जरूरत पड़ेगी, वहीं अगर आप कोई दुकान खोलना चाहते हैं, तो किराया आपके स्थानीय रेट अनुसार लगेगा।एक औसत अनुमान लगाया जाए, तो आप 15 हजार से कम की लागत में इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं। अगर बात करें मुनाफे की तो आपको बता दें कि इस काम में मुनाफा मेहनत पर निर्भर करता है। फिर भी एक अनुमान लगाया जाए, तो आप महीने में 35-40 हजार रूपए कमा ही लेंगें।

यह भी पढ़ें: Business Idea- फायदा ही फायदा! नाममात्र की इन्वेस्टमेंट और महीने के कमाएं 40 से 50 हजार रुपए, जानिए कैसे?