E-Shram Card Scheme: वर्कर्स के लिए ई-श्रम कार्ड बनवाना हुआ आसान, जानें कौन-कौन बनवा सकता है ये कार्ड?

E-Shram Card Scheme: इस योजना का लाभ उठाने के लिए वर्कर्स को किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। ऐसे वर्कर्स को किसी संगठित क्षेत्र से नहीं जुड़े हैं, उनके लिए योजना बनाई गई है।

भारत में वर्कर्स की संख्या करोड़ों में है उसमे से कई ऐसे हैं जिनको इलाज के लिए काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ता है। कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले वर्कर्स को भी इसमें जोड़ने का प्लान है जो किसी संगठित क्षेत्र से किसी भी प्रकार का लाभ नहीं पाते हैं। लोगों को आसानी से योजना का लाभ मिल सके इसलिए ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत हुई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक करीब 24 करोड़ वर्कर्स ने पंजीकरण करवा लिया है और सरकार का लक्ष्य है कि इसे 38 करोड़ तक पहुँचाना है।

ई-श्रम कार्ड बनवाने से वर्कर्स को 2 लाख तक का बीमा भी मिलेगा और बुढ़ापे में पेंशन का फायदा भी दिया जाएगा। इसके साथ ही वर्कर्स को बीमारी में मिलने वाले हेल्थ कवर के रूप में भी मदद की जाएगी जिससे वर्कर्स का बढ़िया से बढ़िया इलाज हो सके। गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण की भी मदद की जाएगी।

कंस्ट्रक्शन लाइन से जुड़े वर्कर्स भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। वर्कर अगर EPFO और ESI का मेंबर है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकता है। ई-श्रम कार्ड की आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान है। इसका आवेदन ऑनलाइन eshram.gov.in पर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: State Health Scheme: इलाज कराने में हो रही दिक्क्त तो स्वास्थ्य योजना से जुड़िये, जानें कैसे इसका लाभ उठा सकते हैं?