EPFO: नहीं है इंटरनेट? तो घबराएं नहीं ऐसे करें अपने Bank Account की डीटेल चेक, जानें आसान तरीका

Internet
Source- PixaBay

EPFO: डिजिटल के इस दौर में अब सब चीज़ें महज एक क्लिक पर मौजूद है. अपने फ़ोन की स्क्रीन पर क्लिक करें फिर आप जो चाहे वो आपके सामने होगा. हमारे डिजिटल होने एक फायदा यह है की आपको इंटरनेट ऑन करके केवल एक टच करना होता है. लेकिन इसका नुकसान यह है की अगर आपके पास इंटरनेट (Internet) नहीं है.

तो फिर आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. बिना इंटरनेट के आप गूगल पर स्क्रोलिंग नहीं कर पाएंगे. आपको बता दें कि EPFO अपने ग्राहकों को कई सेवाएं उपलब्ध कराता है. उदाहरण के तौर पर जैसे कि Online PF Balance चेक करने की सुविधा आदि. अगर आपको ऑनलाइन पीएफ (Online PF) चेक करना हैं.

तो उसके लिए आपको चाहिए होगा इंटरनेट लेकिन अगर आपके फोन में इंटरनेट सेवा बाधित है या उस समय उपलब्ध नहीं है. तो फिर आप इसकी जाँच कैसे करेंगे. आपको पीएफ बैलेंस (PF Balance) का पता लगा हो? तो चलिए आपकी समस्या का समाधान निकालते है और आपको दो ऐसे आसान तरीके बताते है, जिससे आप बिना इंटरनेट सेवा के भी अपना काम आसानी से कर सकें.

सबसे पहले आपको EPFO के पास अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN (LAN) लिखकर भेज देना है. आपको बता दें LAN का मतलब भाषा से होता है. ईपीएफओ (EPFO) एसएसएस की सुविधा इंग्लिश (डिफॉल्ट) के अलावा पंजाबी, हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, कन्नड, तेलुगू, मलयालम और बंगाली में देता है.

अब आप जिस भी भाषा में मैसेज करना चाहते हैं. तो उसके लिए आपको केवल भाषा के लिए उसका कोड जैसे कि अंग्रेजी के लिए ENG, हिंदी के लिए HIN, तेलुगू के लिए TEL लिखना होगा. उसके बाद उस भाषा में वह ऐक्टिवेट हो जाएंगे. अब उदाहरण के तौर पर आप मैसेज हिंदी में चाहते हैं तो आपका मैसेज होगा, EPFOHO UAN HIN लिखर भेजें.

इसके बाद मैसेज भेजने के बाद आपको EPFO की तरफ से एक मैसेज भी रिसीव होगा. जिसमें आपको बैलेंस से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएंगी. ये प्रोसेस सिर्फ आसान ही नहीं, उस वक्त बहुत काम आता है जब आपके फोन में इंटरनेट सेवा खत्म हो गई हो.

आपकोअपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड-कॉल करनी है. मिस्ड-कॉल देने के कुछ ही समय में आपके फोन के मैसेज बॉक्स में आपको आपके पीएफ खाते में कितनी रकम पड़ी है, इस बारे में EPFO की तरफ से एक मैसेज मिलेगा.

यह भी पढ़ें: फ्री में चेक करें अपनी Internet Speed, बस इन तीन मैजिकल वर्ड्स को करें Google पर सर्च

यह भी देखें: Why Ashneer Grover Resigned | अपनी ही कंपनी से क्यों अलग हुए अश्नीर?