वित्त मंत्रालय ने दैनिक वस्तुओं और वाशिंग मशीन, टीवी पर घटाया Tax, अमूल दूध के बढ़े दाम

Amul Milk Franchise

कोरोना काल में महंगाई (Inflation) के संकट से जूझ रही जनता को सरकार ने राहत दी है. वित्त मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि कुल मिलाकर 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं पर जीएसटी दरों में कमी की गई है. जिसमें दैनिक उपयोग वाली वस्तुएं हेयर ऑयल, टूथपेस्ट और साबुन और घरेलू उपकरणों जैसे टीवी, वाशिंग मशीन आदि चीजों पर टैक्स घटाया गया है. वहीं अमूल दूध के दाम दो रुपये प्रति किलो ग्राम बढ़ाए दिए गए हैं. दूध (Milk) की कीमतों में 1 जुलाई से इजाफा कर दिया जाएगा.

वित्त मंत्रालय ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया है कि सिनेमा टिकट पर पहले कहीं भी 35% से 110% के बीच कर (Tax) को घटाकर 12% (जहां टिकट की दर 100 रुपये तक है) और जीएसटी (GST) शासन में 18% कर दिया गया है.

वहीं वित्त मंत्रालय ने कहा कि प्री-जीएसटी युग में टैक्स की दर 29.3% से घटाकर जीएसटी के तहत दैनिक उपयोग की वस्तुओं (जैसे हेयर ऑयल, टूथपेस्ट और साबुन) पर 18% कर दी गई है. इसके अलावा घरेलू उपकरणों के लिए (जैसे वाशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, टीवी) जीएसटी कर की दरें 31.3% से घटाकर 18% कर दी गई हैं.

वित्त मंत्रालय ने बताया कि 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं पर जीएसटी दरों में कमी कर पूर्व-जीएसटी शासन में, अधिकांश वस्तुओं पर संयुक्त केंद्र और राज्यों की दरें 31% से अधिक थीं. यह कटौती करदाताओं के लिए एक बड़ी राहत का प्रतीक है.

दो रुपये प्रति किलो बढ़े दूध के दाम

कोरोना काल के दौरान दैनिक उपयोग की खाद्य सामग्री की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है. अमूल ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है. यानि अब लोगों को एक किलो अमूल दूध खरीदने के लिए 50 की जगह 52 रुपये देने होंगे. नई कीमतें 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएंगी. वहीं दिल्‍ली, पंजाब और गुजरात के ग्राहकों पर इसका ज्यादा असर दिखाई देगा.

ये भी पढ़ें: 46,200 रुपए प्रति 10 ग्राम के साथ सोने के भाव में उतार-चढ़ाव जारी, जानें ताज़ा रेट