comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

PF Account खुलवाने पर मुफ्त में मिल रहा है 7 लाख का बीमा कवर, जानें पूरी डिटेल्स

Published Date:

पीएफ यानि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह भारत का एक राज्य प्रोत्साहित अनिवार्य अंशदायी पेंशन और बीमा योजना प्रदान करने वाला शासकीय संगठन है। अगर आप किसी प्राइवेट या सरकारी संस्थान में काम कर रहे हैं तो आपकी तनख्वाह का कुछ हिस्सा आपके पीएफ में कटता है जिसको कुछ समय के बाद अपनी जरुरत के अनुसार आप निकाल सकते हैं।

पहले थोड़ा मुश्किल था लेकिन डिजिटल जमाने के कारण निकासी से लेकर जमा करने तक आजकल सबकुछ इस संस्था में ऑनलाइन हो गया है। आपमें से कई लोग इसके नियम और सुविधाओं से परिचित होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि संगठित सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट के साथ 7 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मिलता है।

EPFO में कैसे मिलता है इंश्योरेंस कवर?

source: pixabay

ईपीएफओ (EPFO) मेंबर्स को यह 7 लाख का इंश्योरेंस कवर ईडीआईएल यानि इम्पलॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EPFO EDLI Insurance Scheme 1976) के तहत मिलता है। इस स्कीम के तहत सदस्य की मृत्यु होने की स्थिति में नॉमिनी को 7 लाख रुपये का भुगतान मिलता है। बता दें कि पहले इस स्कीम के तहत 3,60,000 रुपये मिलते थे। बाद में इसकी लिमिट को बढ़ाकर 6 लाख रुपये कर दिया गया। इसके अलावा सितंबर 2020 में इसकी लिमिट को 7 लाख रुपये कर दिया गया।

कैसे मिलती है इंश्योरेंस स्कीम?

इस स्कीम के तहत की किसी कर्मचारी की मृत्यु होने के स्थिति में नॉमिनी सदस्य को कर्मचारी के पिछले एक साल की सैलरी का 30 गुना धनराशि, 20 प्रतिशत बोनस के साथ मिलती है। मौजूदा समय में बेसिक इनकम 15000 रुपये है तो सीलिंग के मुताबिक 30 गुना धनराशि साढ़े चार लाख रुपये और बोनस धनराशि ढाई लाख रुपये दिए जाएंगे। इस प्रकार कुल धनराशि 7 लाख हो जाती है। इसे लेने के लिए नॉमिनी को डेथ सर्टिफिकेट, सक्सेशन सर्टिफिकेट और बैंक डिटेल्स इंश्योरेंस कंपनी को देने होंगे। नॉमिनी न होने के स्थिति में खाताधारक का कानूनी उत्तराधिकारी इस धनराशि के लिए क्लेम कर सकता है। हालांकि इसे लेने की शर्त यह है कि पीएफ खाताधारक की मृत्यु नौकरी के दौरान हुई हो। रिटायरमेंट के बाद इस सुविधा का लाभ नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें- PM Care For Children Scheme से बच्चे को मिलेंगे पूरे दस लाख रुपए, मौके पर उठा लें इसका फायदा

Soumya Tiwari
Soumya Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
सौम्या तिवारी एक अनुभवी पत्रकार हैं जो 7 साल से मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि लाइफस्टाइल और स्पोर्ट्स जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रही हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई IIMC DELHI से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें