फ्री में सोलर पैनल लगवाएं, 20 साल तक फ्री बिजली पाएं, ऐसे करें आवेदन

Shirdi Sai Electricals Bags LoA for 4000 MW Solar PV Modules Manufacturing Unit

Solar Panel: भारत सरकार अब सौर ऊर्जा (Solar energy) के क्षेत्र में लगातार ध्यान दे रही है. सरकार अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को सौर ऊर्जा पर शिफ्ट करना चाहती है. इसलिए सरकार अब सौर ऊर्जा उत्पादों पर सब्सिडी देते हुए भारी छूट प्रदान कर रही है. इसके लिए भारत सरकार ने सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की है. भारत सरकार के इस कदम को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में एक अहम प्रयास माना जा रहा है.

क्या है सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के द्वारा लोगों को छत पर सोलर पैनल लगाने पर सब्सिडी मिलती है. इस योजना के उद्देश्यों में सोसायटी भवनों में सोलर पैनल लगवाने को बढ़ावा देना, प्रदूषण कम करते हुए पैसे बचाना, सोसाइटी भवनों में सोलर पैनल लगाकर बिजली की लागत में 30 से 50 फीसदी तक की कटौती करना और 500 केवी तक के सोलर रूफटॉप प्लांट लगाने पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करना है. ये सारे फायदे आपको इस योजना में मिलेंगे.केंद्र सरकार की योजना का उद्देश्य पूरे देश में अक्षय ऊर्जा यानी रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देना है.

Solar energy
Source- PixaBay/Solar energy

20 साल के लिए मुफ्त बिजली

यदि कोई अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाता है तो उसे अपनी बिजली की लागत में 30 से 50 प्रतिशत तक की कटौती करने में मदद मिलेगी. सोलर रूफटॉप से 20 साल तक बिजली मिलेगी.

कहां करें आवेदन

इस योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय में संपर्क करना होगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप mnre.gov.in पर विजिट कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले Solarrooftop.gov.in पर जाएं.

इसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें.

फिर नए पेज पर अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने सोलर रूफ का आवेदन खुलेगा, जिसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करना होगा.

इस तरह आप सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. यदि आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर संपर्क कर सकते हैं. सोलर रूफ टॉप इंस्टालेशन के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणित एजेंसियों की राज्यवार सूची ऑफिशियल वेबसाइट पर भी देखी जा सकती है.

यह भी पढ़ें: ये दोनों कंपनियां मिलकर बना रही एक धांसू Car, Hyundai Creta और Kia की इस कार का बजेगा बैंड, अभी जानिए फुल डिटेल्स

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे