Goat Farming Loan: बकरी पालन के लिए 4 लाख रूपए का लोन दे रही है सरकार, ऐसे मिलेगा लाभ, देखें डिटेल

Goat Farming Loan

Goat Farming Loan: भारत की 70 प्रतिशत आबादी गांव में निवास करती है. इस आबादी के पास खेती के सिवाय आय के दूसरे साधन कम ही होते हैं. इसलिए गांव के लोगों के लिए कुटीर उद्योगों के लिए केंद्र और राज्य सरकारें अपने अपने स्तर नई नई योजनाओं को लाती रहती हैं. कुटीर उद्योग में बकरी पालन (Goat farming) भी आता है जो लोगों को अच्छी खासी कमाई करवाता है. अगर आप भी बकरी पालन का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए ये बिजनेस अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

इसके लिए सरकार की तरफ से भी आपको आर्थिक मदद की जाती है, क्योंकि सरकार बकरी पालने के लिए कई बेहतरीन योजनाएं भी चलाती है. इन्हीं में से एक बकरी पालन लोन योजना है, जिसमें आपको बकरी पालने के लिए लोन दिया जाता है. इस बिजनेस को 10 बकरियों को भी पालकर शुरू कर सकते हैं.

कैसे मिलेगा लोन

अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने के लिए 10 बकरियों पर बैंक से लोन लेना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर बकरी पालन योजना 2022 के तहत 10 बकरियों पर लगभग 400,000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, बकरी पालन में लोन की राशि पर 11.20 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर है. इस लोन की राशि को आप अपने नजदीकी फाइनेंस कंपनी, सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक से भी प्राप्त कर सकते हैं. और अपने बिजनेस को खोल सकते हैं.

लोन के लिए इन कागजों की होगी जरूरत

आवेदक का आधार कार्ड

राशन कार्ड, बिजली बिल की फोटो कॉपी

बकरी फार्म का प्रोजेक्ट रिपोर्ट

कम से कम6 से 9 महीने तक की बैंक स्टेटमेंट

पासपोर्ट साइज फोटो आदि

उम्मीद है ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी इसे जनहित में जरूर शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railway : ट्रेन में आपकी सीट पर जबरदस्ती बैठ जाए कोई, तो उठाने के लिए क्या करें, जानें